29 APRMONDAY2024 9:34:28 AM
Nari

पैरों की इन बीमारियों से हो सकता है खतरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jul, 2017 03:59 PM
पैरों की इन बीमारियों से हो सकता है खतरा

पैर में दर्द होना : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने आगे निकल गए हैं कि उन्होंने अपने स्वास्थ्य को भी पीछे छोड़ दिया है। इसी के चलते लोग पैरों में होने वाले दर्द को मामूली समझ कर इग्नोर कर देते है। जिससे पैरों का दर्द बढ़ कर डीप वेन थ्रोम्बोसिस जैसी बीमारी का रुप ले लेता है। पैरों में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या आपके पूरे शरीर को प्रभावित करती है। अगर आपके पैरों में भी लंबे समय से दर्द हो रहा है तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर जांच करवाएं।
 
1. महिलाओं को खतरा

पैर की मांसपेशियों में दर्द महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। इसकी वजह प्रेग्नेंसी को कंट्रोल करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल है। इसके अलावा महिलाओं में ब्लड क्लॉट्स होने के कारण पैरो में सूजन, जलन, नसों का सख्त होना और इंफ्केशन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।

2. पैरों में दर्द 
पैरों में होने वाले दर्द को लोग आम समझ कर इसपर क्रीम लगा लेते है। जबकि पैरों में होने वाला दर्द वेस्कुलर बीमारी भी हो सकती है। इससे धमनियों में वसा जमने के कारण रक्त प्रवाह में रुकावट आ जाती है। जिससे कमर दर्द जैसी समस्याए पैदा हो जाती है।

PunjabKesari

 

3. एड़ियों में मोच
एड़ी में मोच आने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए न कि खुद घर पर स्प्रे लगा कर इसका इलाज करना चाहिए। ठीक से इलाज न करने पर आपको बार-बार मोच की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा ध्यान न देने पर इससे कई तरह की लाइलाज बामारीयां हो सकती है।

PunjabKesari

 

4. पैर के अंगूठे का सख्त होना
अंगूठे के जोड़ सख्त होने पर कार्टिलेज कमजोर पड़ने लगते है। जिससे गठिया जैसी समस्याएं हो जाती है। ज्यादातर यह बीमारी बूढ़े लोगो में देखी जाती है लेकिन आजकल डाइट का ठीक से ख्याल न रखने के कारण यूथ में भी यह बीमारी आम देखने को मिल रही है।

PunjabKesari

 

5. पैर के नाखूनों का अंदर से बढ़ना
अक्सर पैरों के नाखून अंदर ही अंदर बढ़कर त्वचा के भीतर घुस जाते है। इनके जरीए शरीर में जीवाणुओं प्रवेश कर करते है। जिससे पैरों में इंफ्कशन का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

Related News