03 MAYFRIDAY2024 10:40:57 AM
Nari

ये आहार बच्चे के दिमाग को करें दिनों-दिन तेज

  • Updated: 21 Oct, 2016 06:39 PM
ये आहार बच्चे के दिमाग को करें दिनों-दिन तेज

बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाए : वैसे सभी पेरेंट्स अपने बच्चे के खानपान का ख्याल रखते है लेकिन वहीं पढ़ाई भी अच्छे से करें इसके लिए उनको हैल्दी डाइट की जरूरत होती है। इससे बच्चे का एनर्जी लेवल बढ़ता है और दिमाग तेज होता है। ऐसे में बच्चे को दिमाग तेज करने वाले फूड का सेवन करने के लिए दें। आज हम आपको इन्हीें ब्रैन फूड के बारे में बताएंगे, जो बच्चे के विकास के लिए जरूरी होते है। 

 

1. हरी सब्ज़ियां

हरी सब्ज़ियों में आयरन भरपूर होता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है साथ ही इसमें पाए जानेवाले एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं।

 

2. जामुनी फल

जामुन, काले अंगूर और शहतूत जैसे फल जिनका रंग काला, जामुनी या नीला होता है, में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन भरपूर होते है, जो ब्रैन सेल्स को डैमेज करनेवाले ऑक्सीजन फ्री रैडिकल्स को कंट्रोल करते हैं।

 

3. ड्राईफ्रूट्स

बच्चों के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी तत्व होता है। इसको पूरा करने के लिए बच्चे की डाइट में अखरोट, बादाम, काजू, अलसी, मगज, पीनट बटर, बादाम बटर शामिल करें।  

 

4. बींस

बींस शरीर के ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल करती है। दिमाग को रोजाना ग्लूकोज चाहिए ।इसलिए रोजाना हरी फली, दाल, राजमा का सेवन करें। 

 

5. अनार

अनार के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को फ्री रैडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं और ब्रैन को पावर देते है। 

 

6. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरीज जैसे फलों में दिमाग़ को ऑक्सीडेंटिव स्ट्रेस से सुरक्षित रखने की क्षमता होती है। इनका सेवन करने से दिमाग तेज रहता है। 
 

Related News