17 MAYFRIDAY2024 4:26:18 AM
Nari

गार्डनिंग के शौकीन है तो गर्मियों में इस तरह करें Plants की केयर

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 May, 2024 12:07 PM
गार्डनिंग के शौकीन है तो गर्मियों में इस तरह करें Plants की केयर

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम में सबसे ज्यादा मुश्किल पौधों के लिए होती हैं क्योंकि तेज धूप के कारण वह बहुत जल्दी सूखने लगते हैं। ऐसे में जो लोग गार्डनिंग करना पसंद करते हैं या जिन्हें पौधों से प्यार है वह पौधों को देख परेशान हो जाते हैं। उन्हें यही चिंता रहती है कि गर्मियों में पौधों की देखभाल अच्छे से कैसे की जाए जिससे वह सूखें न। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप पौधों को खराब होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

जरुरी है पौधों की कटिंग 

गर्मियों में यदि आप चाहते हैं कि पौधे खराब न दिखें और यह हरे-भरे रहें तो इसके लिए समय-समय पर उनकी कांट-छांट करते रहें। पौधों की सूखी पत्तियां, खराब टहनियां हफ्ते में एक दिन जरुर काट छांट लें। इससे आपका गार्डन हरा भरा दिखेगा और प्लांट्स की ग्रोथ भी अच्छे से होने लगेगी। 

PunjabKesari

प्राकृतिक कीटनाश्क 

इस मौसम में पेड़-पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए प्राकृतिक कीटनाशक ही इस्तेमाल करें। इससे पौधों का विकास अच्छे से हो पाएगा और वह खराब भी नहीं होंगे। यदि पौधों में अच्छे कीटनाश्क का इस्तेमाल न हो तो यह खराब होने लगते हैं ऐसे में आप प्राकृतिक कीटनाशक पौधों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

धूप का रखें ध्यान 

इस मौसम में किस पौधे को कितनी धूप की जरुरत है यह खासतौर पर देखें। इस बात का ध्यान रखें कि कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो तेज या फिर ज्यादा धूप नहीं झेल पाते। ऐसे में वह बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं। अगर आपके गार्डन में भी ऐसा कोई पौधा लगा है तो उसे तेज धूप वाली जगह से दूर ही रखें। 

PunjabKesari

जरुरत के हिसाब से डालें पानी

गर्मियों में पौधों की नमी कम होने लगती है। नमी कम होने के कारण पौधों का पानी सूख जाता है जिसके कारण यह खराब होने लगते हैं। ऐसे में इस मौसम में सुबह और शाम पौधों में पानी जरुर डालें। इससे पौधों में नमी भी रहेगी और ये आपके वातावरण को भी फ्रेश दिखाएंगे। हालांकि पानी डालते हुए यह ध्यान रखें कि जरुरत के अनुसार, पानी डालें। ज्यादा पानी डालने के कारण पौधे खराब हो सकते हैं।

पत्तियां और टहनाई करें साफ 

इस मौसम में बाहर लगे पौधों में धूल और मिट्टी जमने लगती है ऐसे में जिसकी खूबसूरती फीकी लगने लगती है। साथ ही इनके विकास पर भी असर होता है। ऐसे में पौधा की पत्तियों और टहनियों को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए उन्हें गीले कपड़े से पोंछे फिर पानी का हल्का स्प्रे कर लें। इससे आपके बगीचे में लगे पौधे और भी अच्छे लगेंगे। 

खाद समय पर डालें 

पौधों को यदि आप पोषण देना चाहते हैं तो उसमें समय-समय पर खाद डालते रहें। खाद डालने से उन्हें मजबूती मिलेगी और वह सेहतमंद बने रहेंगे। खासतौर पर ऐसे पौधे जिनमें फूल लगते हैं उनमें खाद डालना जरुरी है।

बड़े गमलों में लगाएं पौधे 

कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो बहुत तेजी से बढ़ जाते हैं परंतु उनके बढ़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में जगह की जरुरत होती है। यदि पौधों को पर्याप्त जगह न मिले तो उनकी ग्रोथ भी रुक सकती है। ऐसे में उन्हें लगाते हुए ध्यान रखें कि गमले का साइड थोड़ा बड़ा हो।  

PunjabKesari
 

Related News