19 SEPTHURSDAY2024 2:55:09 PM
Nari

बिना दवा के डायबिटीज रहेगी कंट्रोल में, बस फॉलो करें ये Diet Plan

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 May, 2024 11:18 AM
बिना दवा के डायबिटीज रहेगी कंट्रोल में, बस फॉलो करें ये Diet Plan

भारत में बड़ी संख्या में डायबिटीज के मरीज हैं। इसकी वजह है खराब लाइफस्टाइल, खूब सारा जंक फूड  खाना और फिजिकल एक्टिविटी की कमी। डायबिटीज की बीमारी होने पर शरीर में इंसुलिन कम बनता है जिस वजह से हार्ट, आंखें और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आप जानकर हैरानी होगी कि भारत में 12-18 प्रतिशत युवाओं में डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। ये एक लाइलाज बीमारी है, जिसे खत्म तो नहीं किया जा सकता है, पर जिंदगी भर खान-पान पर कंट्रोल रखकर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।अगर आप चाहते हैं कि आपकी ब्लड शुगर लेवल बिना दवा के कंट्रोल में रहे तो ये डाइट चार्ट फॉलो करें।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये डाइट

सुबह की शुरूआत करें इस चीज के साथ

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सुबह उठकर रोज 1 चम्मच मेथी पाउडर खाएं। चाय की जगह सुबह नाश्ते से पहले खीरा, करेला, टमाटर जैसी सब्जियों का जूस पीएं। वहीं नाश्ते में स्प्राउट, दलिया, दूध और ब्राउन ब्रेड जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होगा।

लंच से पहले लें फ्रूट्स

दोपहर में लंच से पहले डायबिटीज के मरीजों को फ्रूट का सेवन करना चाहिए। आप ऐसे फ्रूट का सेवन करें जिसमें शुगर की मात्रा कम हो, जैसे अमरुद, सेब, संतरा और पपीता। इसके बाद लंच के समय में 2 रोटी, दाल, सब्जी, दही और सलाद का सेवन करें। सब्जी में आप लौकी, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे और फैटी फिश आदि का सेवन करें।

PunjabKesari

ये भी पढें : क्या आप भी पी रहे हैं हेल्दी Coffee ?

 

खान के 1 घंटे बाद पीएं पानी

कई लोग खाने के बीच में ही पानी पीते हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीज ऐसा बिल्कुल भी न करें। खाना खाने के कम से कम 1 घंटे बाद पानी पिएं। इस बात का ख्याल रखें कि आप ठंडा पानी नहीं बल्कि सिर्फ गुनगुना पानी पीएं।

शाम को करें डाइट लाइट

ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज को कुछ- कुछ देर में खाते रहना चाहिए। इसलिए शाम को ग्रीन टी जरूर लें। इसके साथ आप बेक्ड कम शुगर वाले स्नैक्स ले सकते हैं।

PunjabKesari

डिनर करें जल्दी

शाम को 6 से 7 बजे के बीच में डिनर करना सेहत के लिए फायदेमंद होगा। इससे बल्ड शुगर लेबल कंट्रोल में रहेगा। शाम के डिनर में आप 2 रोटी, एक कटोरी सब्जी और 1 ग्लास हल्दी वाला दूध लें।

PunjabKesari

Related News