17 MAYFRIDAY2024 4:07:51 AM
Nari

चारधाम यात्रा को लेकर सरकार की अपील- पहले 15 दिन ये भक्त ना बनाएं यहां आने का प्लान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 May, 2024 11:02 AM
चारधाम यात्रा को लेकर सरकार की अपील- पहले 15 दिन ये भक्त ना बनाएं यहां आने का प्लान

आगामी 10 तारीख से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए लोगों के जबरदस्त उत्साह को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने अतिविशिष्ट व्यक्तियों यानी वीवीआईपी दर्शन करने वाले भक्तों से शुरुआती 15 दिनों के दौरान यात्रा पर ना आने का अनुरोध किया ताकि आम श्रद्धालुओं को दर्शनों में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस साल शुरुआती 15 दिनों में ही 10 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है।

PunjabKesari
प्रदेश की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में सभी प्रदेशों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि ‘‘पिछले कुछ वर्षों में प्रदेश में चार धामों के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। श्रद्धालुओं के अप्रत्याशित संख्या में आने की संभावना को देखते हुए यह अनुरोध किया जाता है कि गणमान्य व्यक्ति और प्रदेशों के अधिकारी 10 मई से 25 मई की अवधि के दौरान धामों की अपनी यात्रा को टाल दें।'' 

PunjabKesari
चार धामों के नाम से प्रसिद्ध गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम की यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है। गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट जहां अक्षय तृतीया के दिन 10 मई को खुलेंगे, वहीं बदरीनाथ के कपाट 12 मई को खुलेंगे। यात्रा शुरू होने से पहले ही देश भर के श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है और अब तक चारधाम वेब पोर्टल, मोबाइल एप और व्हाटसएप के जरिए 17.88 लाख लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। 

PunjabKesari
गढ़वाल के आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि चारधाम यात्रा को लेकर राज्य सरकार के स्तर से पुख्ता तैयारियां की जा रही हैं, जिसकी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी नियमित रूप से समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि धामों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं में किसी भी तरह की कालाबाजारी एवं ठगी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए इस बार केवल आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुकिंग की व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari
 श्रद्धालुओं से इसी के माध्यम से टिकट बुक करने का अनुरोध किया जा रहा है। गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि इस बार पहले की तुलना में श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी की गई है।  पिछले साल केदारनाथ यात्रा मार्ग पर नौ स्थानों पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था थी जबकि अब 20 जगहों पर पार्किंग की जा सकेगी। 


 

Related News