17 MAYFRIDAY2024 4:06:59 AM
Nari

Heat Wave से बचना है तो खाएं ये फूड्स, गर्मी में भी शरीर को मिलेगी ठंडक

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 May, 2024 02:26 PM
Heat Wave से बचना है तो खाएं ये फूड्स, गर्मी में भी शरीर को मिलेगी ठंडक

गर्मी का मौसम शुरु हो गया है। ऐसे में तेज धूप और लू के कारण बाहर जाना मुश्किल हो गया है। इस मौसम में यदि सेहत के साथ थोड़ी सी भी लापरवाही हो तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। गर्मी में लू का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। वहीं लू लगने के कारण बेहोशी, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर, दस्त, सिरदर्द, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी जैसे लक्षण दिखते हैं। ऐसे में यदि लू से बचना है तो भरपूर मात्रा में पानी पीना जरुरी है। इसके अलावा अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके भी आप इस मौसम में अपना बचाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

तरबूज 

गर्मी के मौसम में तरबूज को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में पानी मौजूद होता है जो हाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा तरबूज में मैग्नीशियम, पौटेशियम, बी-कॉम्प्लैक्स भी पाया जाता है जो पानी की कमी दूर करने में मदद करते हैं। यदि गर्मी में आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स लूज हो रहे हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

नारियल पानी 

सेहत के लिए नारियल का पानी भी वरदान ही माना जाता है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। इस मौसम में दिन में 1-2 बार नारियल पानी जरुर पिएं। इसके अलावा इसमें मौजूद मलाई का सेवन भी करें। यह शरीर को हाइड्रेटेड भी रखेगा और शरीर में लूज हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को भी पूरा करेगा। 

बेल  

अंग्रेजी में इसे वुड एप्पल कहते हैं। इसमें भी ऐसे कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हीट स्ट्रोक, हैजा, दस्त और गट संबंधी समस्याओं से बचाते हैं। गर्मियों के मौसम में आप बेल का जूस या फिर फल खा सकते हैं। यह जूस आपको आसानी से मिल जाएगा। खासतौर पर यदि आप गर्मी के मौसम में बाहर जा रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दही और लस्सी 

गर्मियों के इन दिनों में लस्सी या फिर दही का सेवन जरुर करें। इस मौसम में गैस से जुड़ी समस्या भी होने लगती है। यदि आपने ज्यादा तीखा खाना खा लिया है तो यह समस्या और भी  बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए आप दही या छाछ का सेवन कर सकते हैं। यह आपको हाइड्रेटेड भी रखेगी और प्री-बायोटिक का अच्छा स्त्रोत होने के कारण यह पाचन संबंधी समस्याओं से भी बचाएगी। 

सब्जा सीड्स 

सब्जा सीड्स जिन्हें बेसिल बीज के नाम से भी जाना जाता है। यह भी गर्मियों में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह प्राकृतिक तौर पर ठंडे होते हैं ऐसे में इन्हें नारियल पानी या फिर डिटॉक्स वॉटर में मिलाकर आप पी सकते हैं।  

PunjabKesari

Related News