17 MAYFRIDAY2024 4:26:11 AM
Nari

इन चीजों का सेवन दिलाएगा प्रेगनेंसी में सीने की जलन से राहत!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 May, 2024 02:44 PM
इन चीजों का सेवन दिलाएगा प्रेगनेंसी में सीने की जलन से राहत!

प्रेगनेंसी में महिलाओं को बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है, जिसमें से एसिडिटी की समस्या भी एक है। यही कारण है की हमारे सीने में हर समय जलन रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि इस समय में हमारा डायजेस्टिव सिस्‍टम कमजोर हो जाता है और कुछ भी खाने के बाद जलन होने लगता है। कुछ महिलाएं पूरे 9 महीने सीने की जलन से परेशान रहती हैं तो कुछ महिलाएं डिलीवरी के आसपास एसिड‍िटी से परेशान रहती हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास चीजें लेकर आए हैं जिन्हें खाने या पीने से आपको सीने की जलन से राहत मिलेगी।

नींबू शहद पानी 

PunjabKesari

पानी में नींबू और शहद डाल कर पीने से भी एसिडि‍टी की समस्‍या नहीं होती है।

टहले कुछ देर 

खाना खाने के बाद सीधा सोने न जाएं, कुछ देर के ल‍िए टहलें। इससे खाना पचने में मदद म‍िलेगी। यदि आप खाते ही सोने चली जाएंगी, तो इससे भोजन में मौजूद एसिड फूड पाइप में पहुंचकर सीने में जलन की समस्‍या पैदा कर सकते हैं।

नारियल पानी 

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी का सेवन खूब करें।नारियल पानी PH लेवल को बैलेंस करने के साथ ही पेट के एसिड को कम करता है इसल‍िए प्रेग्‍नेंसी में नारियल पानी पीना खूब फायदेमंद साबित होता है।

केला 

प्रेग्नेंसी में एसिडिटी से बचने के ल‍िए एक केले का सेवन आपको हार्टबर्न की समस्‍या नहीं होने देगा।

छाछ 

PunjabKesari

एक गिलास छाछ का सेवन करने से प्रेग्नेंसी में पेट में ठंडक बनी रहती हैं और इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड पेट में एसिडिटी और जलन को कम करता है।
 

Related News