Twitter
You are hereNari

इन 6 बीमारियों को जड़ से खत्म कर देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

इन 6 बीमारियों को जड़ से खत्म कर देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे
Views:- Saturday, February 17, 2018-10:39 AM

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी का लाइफस्टाइल खराब होता जा रहा है, जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। इस बिगड़ते लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों के कारण लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। एक शोध के अनुसार आज हर 10 में 8 व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है, जिनमें से पथरी, डायबिटीज, ब्लड प्रैशर और अस्थमा जैसी समस्याएं आम है। इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लोग अधिक से अधिक दवाइयों का सेवन करते है, जोकि लीवर को खराब करता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल आपकी कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देगा।
 

1. पथरी
इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए पथरचट्टा का 1 पत्ता और 4 मिश्री के दाने को पीस लें। 1 महीने तक गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन पथरी की समस्या को खत्म कर देगा।

PunjabKesari

2. ब्लड प्रैशर
2 ग्राम मिश्री, 1 ग्राम सूखा धनिया और 1 ग्राम सरपगंधा को पीस लें। गर्म पानी से साथ रोज इसे लेने से हाई ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम बिल्कुल ठीक हो जाती है।

 

3. डायबिटीज
डायबिटीज की समस्या होने पर रोजाना खाली पेट करेले का जूस पीएं। इससे शुगर तो कंट्रोल में रहेगी ही इसके अलावा इससे यह समस्या कुछ समय में ही दूर भी हो जाएगी।

PunjabKesari

4. सर्दी-जुकाम
सर्दी-खांसी, जुकाम और इंफैक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना तुलसी और अदरक की चाय पीएं। इसके अलावा 1/2 टीस्पून सफेद मिर्च को पीस कर इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीने से भी ये समस्याएं दूर हो जाएगी।

 

5. अस्थमा
अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर खाली पेट पीएं। इसके अलावा त्रिफला और नींबू का रस मिक्स करके पीने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

6. शारीरिक कमजोरी
थकावट, कमजोरी और तनाव को दूर करने के लिए 1 गिलास दूध में 5 ग्राम बेलगिरी चूर्ण मिलाकर पीएं। लगातार इसका सेवन आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News