21 OCTMONDAY2019 7:01:43 PM
Nari

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 10:19 AM
लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये 5 नेचुरल ड्रिंक्स

ब्लड प्रेशर के कम होने की समस्या को हाइपोटेंशन कहा जाता है। नार्मल ब्लड प्रेशर (Normal Blood Pressure) 120/80 को माना जाता है। यदि ब्‍लड प्रेशर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) कहते हैं। इसमें शरीर में खून की गति धीमी हो जाती है, जिससे चक्कर, सुस्ती और पूरे शरीर में दर्द होने लगता हैं। वैसे तो लोग इसके लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन ज्यादा मेडिसन लिवर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ नेचुरल ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिससे लो ब्लड प्रेशर तुरंत नार्मल भी हो जाएगा और इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा।

लो बीपी के लक्षण (Low Blood Pressure Symptoms)

हाथ पैर ठंड़े होना
कमजोरी आना
आंखों के आगे अंधेर छाना
आंखे में भारीपन

आइए जानते हैं लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको किन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

नमक का पानी

इसमें सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में जब भी बीपी लो हो जाए तो एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर पीएं। इससे ब्लड प्रेशर सही लेवल पर आ जाएगा।

PunjabKesari, salt water image

कॉफी

ब्लड प्रेशर कम होने पर आप कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (blood pressure control)करने के साथ-साथ तनाव और आलस को भी दूर करता है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस पीने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो खून की कमी व अन्य बीमारियों को दूर करने में भी लाभकारी होते हैं।

PunjabKesari, चुकंदर  इमेज

बादाम वाला दूध

5-6 बादाम को पानी में रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसे दूध में डालकर उबालें और पीएं। यह हेल्दी ड्रिंक आपको कम ब्लड प्रेशर की समस्या से निपटने में मदद करता है। साथ ही इससे दिमाग भी तेज होता है।

गाजर का जूस

विटामिन A, C और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर गाजर का जूस पीने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए गाजर के जूस में शहद मिलाकर दिन में 2 बार पीएं

PunjabKesari, गाजर  इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News