26 APRFRIDAY2024 5:32:36 AM
Nari

बच्चों में दिखे ये 6 लक्षण तो हो जाए सतर्क, कोरोना का हो सकते हैं संकेत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 May, 2021 11:10 AM
बच्चों में दिखे ये 6 लक्षण तो हो जाए सतर्क, कोरोना का हो सकते हैं संकेत

कोरोना की दूसरी लहर के बाद बच्चों में संक्रमण के मामले काफी बढ़ रहे हैं। Covid का नया स्ट्रेन गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए अधिक खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए पेरेंट्स को सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि बच्चों में कोरोना के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए। दरअसल, बच्चों में कोरोना के लक्षण बड़ों से छोड़े अलग नजर आ रहे हैं। चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों में कोरोना के लक्षण ...

पेट दर्द

पेट में गड़बड़ी, दर्द, सूजन, भारीपन, ऐंठन और भूख ना लगना, ये सभी संकेत बच्चे में कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

दस्त

कोरोना वायरस पेट में पाचन की परेशानी का कारण बनता है, जिससे बच्चों को दस्त लग सकते हैं।

तेज बुखार

कोरोना होने पर बच्चे का बुखार का तापमान 102 डिग्री फारेनहाइट जितना हो सकता है। इसके अलावा कोरोना से बच्चे को ठंड, कमजोरी महसूस हो सकती है।

लगातार सर्दी और खांसी

लगातार खांसी या सर्दी बच्चों में संक्रमण का संकेत हो सकते हैं। अगर खांसी या ठंड ठीक होने में अधिक समय ले रहे हैं और गले में खराश भी है तो यह कोरोना का संकेत हो सकता है।

थकान

थकान, सुस्ती और खराब नींद अक्सर ऐसे संकेत है जो कमजोरी प्रतिरक्षा प्रणाली की इशारा करते हैं। ऐसे में सतर्क रहें और बच्चों का कोरोना चेकअप जरूर करवा लें।

त्वचा पर चकत्ते

पैर की उंगलियों में दाने होना पिछले साल बच्चों में पहली बार देखा गया था। अभी भी कोरोना वाले बच्चों में संक्रमण के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक हैं। इस मामले में धब्बेदार, त्वचा, पित्ती, उंगलियों में अचानक धब्बे पड़ना कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

Related News