26 APRFRIDAY2024 2:33:53 AM
Nari

फैशियल करने के भी हैं कई नुकसान!

  • Updated: 25 Feb, 2017 12:07 PM
फैशियल करने के भी हैं कई नुकसान!

ब्यूटीः लड़कियां सबसे ज्यादा ध्यान अपने चेहरे पर देती हैं। सुंदर और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए कई लड़कियां कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट का भी सहारा लेती हैं, जैसे कि फैशियल। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्लोइंग स्किन देने वाला फैशियल आपकी स्किन को कई तरीकों से नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, बिल्कुल जहां चेहरे पर फैशियल करने के फायदे है वहा इसके कई नुकसान भी हैं। जानिए इसके साइड इफैक्ट...

 

1. रैशेज़

फैशियल करते समय कई बार क्या होता है कि गलत मसाज करने से स्किन पर रैश़ेज पड़ जाते हैं। इसलिए आप जब भी फैशियल करें तो हमेशा हल्के हाथ से ही मसाज करें।

2. पिंपल्स

फैशियल कराने से स्किन पर पोर्स खुल जाते हैं, जिससे कि स्किन ऑयली हो जाती है और बाद में स्किन को पिपंल्स का सामना करना पड़ता है।

3. ड्राय स्किन

अगर आप चेहरे पर ज्यादा फैशियल कराती हैं तो ऐसे में स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे कि स्किन को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा स्किन का नैचुरल मॉइश्चराइज़र खत्म हो जाता है जिससे कि स्किन ड्राय हो जाती है।

4. जलन, एलर्जी और खुजली
 
फैशियल के लिए आप जिन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, उन प्रॉडक्ट्स में काफी मात्रा में कैमिकल मौजूद होते हैं जो स्किन को कई बार सूट नहीं करते और एलर्जी या खुजली जैसी परेशानी होती है।


जरूरी बात

फैशियल करने से पहले ये देख लें कि वो चीज आपके स्किन के लिए ठीक है या नहीं। क्योंकि हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती है। इसलिए फैशियल करने से पहले   अपने हाथों पर फैशियल टेस्ट जरूर कर लें। अगर जलन या खुजली न हो तो ये आपकी स्किन के लिए अच्छा है। इसके अलावा अगर आप चाहो तो फैशियल की जगह आप क्लीन-अप भी करवा सकती हैं।
 

Related News