02 MAYTHURSDAY2024 8:45:00 AM
Nari

ब्यूटी विद ब्रेन हैं Tina Dabi! आईएएस बनने के जुनून की कहानी है महिलाओं के लिए मिसाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Jul, 2023 12:27 PM
ब्यूटी विद ब्रेन हैं Tina Dabi! आईएएस बनने के जुनून की कहानी है महिलाओं के लिए मिसाल

आईएएस टीना डाबी इन दिनों खूब चर्चा में हैं। आजकल वो प्रेग्नेंसी फेज को खूब enjoy कर रही हैं, वहीं हाल ही में उन्होंने jaisalmer से कलेक्टर पद से विदाई लेते हुए मैटरनिटी लीव पर गईं हैं और इस दौरान उन्होंने भावुक पोस्ट लिखकर सब को इमोशनल कर दिया।  आईएएस ऑफिर सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव हैं। देखने में बेहद हसीन टीना डाबी ने महज 22 साल की उम्र में आईएएस एग्जाम में टॉप किया था। अपने कामयाबी और  जुनून से सफलता पाने की कहानी से वो देश की हर लड़की के लिए रोल मॉडल बन गई हैं। आइए आपको बताते हैं टीना की सफलता की कहानी के बारे में...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

सरकारी ऑफिसर्स के परिवार से ताल्लुक रखती हैं टीना 

सरकारी ऑफिसर्स के परिवार से ताल्लुक रखने वाली टीना की छोटी बहन रिया डाबी भी आईएएस ऑफिसर हैं। वहीं टीना के पिता जसवंत डाबी बीएसएनएल (BSNL) में महाप्रबंधक के पद पर थें। उनकी मां हिमानी डाबी आईईएस (IES) यानी इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में ऑफिसर रही हैं। टीना भी बचपन से ही पढ़ने में बहुत होशियार थीं।  उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में पढ़ाई पूरी की। टीना का बचपन से ही लक्ष्य क्लियर था। इसके ग्रेजुएशन पूरी होती ही उन्होंने सिविल सेवा तैयारी शुरू कर दी। 

PunjabKesari

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल साइंस में किया  टॉप 

उन्होंने सिविल सेला के लिए  पॉलिटिकल साइंस को subject के तौर पर लिया और कामयाबी भी हासिल की। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल साइंस में टॉप किया था और भारतीय राजनीति में भी उनकी गहरी रुचि रही है। इसके बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिये भी पॉलिटिकल साइंस सब्जेक्ट चुना और उनका यह फैसला सही साबित हुआ। टीना ने 12वीं क्लास में भी पॉलिटिकल साइंस में 100 में से 100 नंबर हासिल किये थे। कॉलेज में टीना विभिन्न कार्यक्रमों में स्पीकर के तौर पर राजनीति से जुड़े अपने विचार रखती थीं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

वहीं टीना ये भी कहती हैं कि उनको बचपन से ही अखबार पढ़ने की आदत थी, जिससे उनको परीक्षा में काफी मदद मिली। साल 2015 में आखिरकार वो यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं और उस बैच में यूपीएससा टॉपर बनीं। ट्रनिंग के बाद साल 2016 में टीना राजस्थान कैडर की आईएएस ऑफिसर बन गई थीं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tina Dabi (@dabi_tina)

वहीं इनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो 2018 में अतहर आमिर से की थी शादी आईएएस की ट्रैनिंग के बाद टीना को राजस्थान काडर मिला। साल 2018 में टीना ने अतहर आमिर उल शफ़ी खान शादी रचा ली थी। टीना ने सिविल सेवा की परीक्षा में अव्वल स्थान पाया था जबकि जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतहर को इसी परीक्षा में दूसरा स्थान मिला था। हालांकि बाद में दोनों में आपसी सहमती से तालक ले लिया। जिसके बाद उन्होंने दूसरी शादी Pradeep Gawande से साल 2022 में की थी।
PunjabKesari

Related News