06 MAYMONDAY2024 6:23:46 AM
Nari

#31YearsOfSRK: कभी लुक्स की वजह से ShahRukh हो गए थे रिजेक्ट! आज किंग बन कर रहें इंडस्ट्री पर राज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Jun, 2023 01:51 PM
#31YearsOfSRK: कभी लुक्स की वजह से ShahRukh हो गए थे रिजेक्ट! आज किंग बन कर रहें इंडस्ट्री पर राज

रोमांस के बादशाद शाहरुख खान ने आज फिल्म इंडस्ट्री में 31 साल पूरे कर लिए हैं। इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक रोमांटिक फिल्म से लड़कियों के दिल पर राज करने वाले शाहरुख आज भले ही भारत के सबसे अमीर एक्टर हैं लेकिन इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की है। बचपन से ही एक्टर को काफी संघर्ष झेलना पड़ा, क्योंकि वो गरीब परिवार से थे।उन्होंने एक्टर बनने में पहले कई रिजेक्शन का सामना भी करना पड़ा । इतना ही नहीं एक वो वक्त भी  था जब उन्हें ये तक कह दिया गया था कि तुम हीरो नहीं बन पाओगे। तो चलिए आज शाहरुख के इंडस्ट्री में 31 साल पूरे होने पर हम अपनी स्टोरी में बताते हैं शाहरुख खाने के संघर्ष की कहानी। कैसे फर्श से बॉलीवुड के शिखर पर पहुंचकर आज वो सब के दिलों पर राज कर रहे हैं...

PunjabKesari

बहुत गरीब परिवार से थे शाहरुख खान

शाहरुख खाने के पिता Meer Taj Mohammed Khan पाकिस्तान के पेशावर के  रहने वाले थे। उस वक्त भारत पर अंग्रेजों का  राज हुआ करता था। शाहरुख के पिता इस युद्ध के स्वतंत्रता सेनानी हुआ करते थे। कुछ समय बाद ब्रिटिश शासन से भारत को आजादी मिल गई। लेकिन देश इससे दो हिस्सों में बंट गया एक पाकिस्तान और दूसरा हिंदुस्तान। Meer Taj  ने भारत को अपने देश के तौर पर चुना और दिल्ली आकर रहने लगे। शाहरुख के परिवार की आर्थिक हालत उस दौरान बेहद खराब हो गई थी और उन्हें गरीबी का सामना करना पड़ रहा था।

PunjabKesari

बचपन में बनना चाहते थे खिलाड़ी

यहां तक कि दो वक्त की रोटी मिलना भी उनके परिवार के लिए मुश्किल था। बचपन में वो खिलाड़ी बनना चाहते थे, पर एक बार खेलते हुए वो स्कूल में गिर गए और उन्हें काफी चोट आई। जिसके चलते खिलाड़ी बनने का सपना अधूरा रह गया। जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग में हाथ आजमाया। इसकी शुरुआत उन्होंने टीवी से की। फिल्मों मे अपना कमाल दिखाने से पहले उन्होंने फौजी, सर्कस और उम्मीद जैसे कई हिट सीरियल में भी काम कर चुके हैं।

PunjabKesari
एक इंटरव्यू में शाहरुख ने अपनी स्ट्रगल स्टोरी के बारे में बात करते हुए बताया था कि किस तरह के उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था। उन्होंने बताया कि- मुझे सिर्फ एक्टिंग का शौक था।  जब मैं फिल्मों में काम मांगने जाता था तब मुझसे कहा जाता था कि- तुम्हारी हाइट छोटी है, तुम्हारी नाक खराब है, तुम बहुत तेज बोलते हो, तुम्हारा रंग भी सांवला है तुम हीरो नहीं बन सकोगे।

हर कोई निकाल देता था शाहरुख खान के अंदर कमी

इतना ही नहीं आगे शाहरुख ने यह भी बताया कि जब भी वो किसी बड़े आदमी से मिलते वो हमेशा मुझमे कोई ना कोई कमी निकाल देते थे। लेकिन मैं कहता कि मुझसे एक्टिंग का कीड़ा है मैं उसे कैसे मार दूं, मैं ये करता ही रहूंगा। मेरे दिल में जज़्बा था कि मैं एक्टिंग करूंगा। आखिरकार हेमा मालिनी ने जब उन्हें फौजी सीरियल में देखा तो वो काफी impress हुईं और उन्होंने एक्टर को उनकी पहली फिल्म 'दिल आशना है' ऑफर की।  जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और डर, दिवाना, दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। 

PunjabKesari

रिपोर्ट्स के मुताबिक आज  600 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। उनका बंगला मन्नत दुनिया के टॉप 10 बगंले में शामिल है।एक्टर के पास दुबई में भी एक बंगला है जिसका नाम Palm Jumeirah है। एक्टर 4 करोड़ की बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी कार में चलते हैं। इसके अलावा उनके पास ऑडी A6,रोल्स रॉयस, बीएमडब्ल्यू जैसी महंगी कारें भी हैं। 

Related News