25 MAYWEDNESDAY2022 6:16:21 AM
Nari

हाथ से चावल गिरना मां अन्नपूर्णा को करता है नाराज, ये चीजें भी मानी जाती है अशुभ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Aug, 2020 04:45 PM
हाथ से चावल गिरना मां अन्नपूर्णा को करता है नाराज, ये चीजें भी मानी जाती है अशुभ

कई बार काम अधिक होने के चलते लोग जल्दीबाजी में चीजों को करने लगते हैं। मगर बहुत बार हड़बड़ी के कारण चीजों सही होने की जगह खराब हो जाती है। ऐसे में कई बार हाथों से कुछ ऐसी चीजे गिर या लुढ़क जाती है जिसके कारण व्यक्त सोच में पड़ जाता है कि कहीं कुछ अपशगुन तो नहीं हो गया है। ऐसे में बात अगर ज्योतिष व वास्तुशास्त्र की करें तो ऐसी बहुत सी चीजें होती है जो हाथों से गिर जा ने के कारण हमारे जीवन पर अपना अच्छा व बुरा असर डालती है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिसका गिरना कुछ अशुभ होने की ओर संकेत करता है। 

तेल का बर्तन गिरना

तेल के बर्तन या पात्र को भी संभाल कर रखने की जरूरत होती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, इसका हाथ से गिरना बेहद अशुभ होने की ओर संकेत देता है। ऐसे में घर पर कोई भारी संकट आने का खतरा रहता है। आने वाले समय में आपका किसी व्यर्थ की चीज या शारीरिक रूप से परेशान होने पर खर्चाहो सकता है। ऐसे में आपको तेल का बर्तन को संभाल कर पकड़ने और रखने की जरूरत है। इसके साथ ही पैन या कढ़ाही में तेल डालते समय भी विशेष ध्यान देना चाहिए। तेल को किसी चीज में डालते समय भी गिरना आने वाले संकेत की ओर इशारा करता है। 

nari,PunjabKesari

दूध उबलना

वास्तु के अनुसार, दूध का संबंध चंद्रमा के साथ होता है। ऐसे में इसका उबलना और गिरना अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि इसके गिरने या उबलने से घर की सुख- शांति भंग हो जाती है।इसके कारण घर के सद्स्यों में अनबन होने के साथ आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही कुछ अन्य धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक दूध या इससे बनी चीज के गिरने से परिवार में कोई अनहोनी होने की ओर संकेत करता है। 

nari,PunjabKesari

चावल, अनाज आदि का गिरना

जैसे कि सभी जानते ही होंगें कि हिंदू धर्म में अन्न का गिरना अपमान माना जाता है।  इसीलिए चावल, गेंहू, अनाज आदि के हाथों से गिरना बड़ा अपशगुन माना जाता है। इसके अलावा किसी से गलती से ये चीजें गिर जाए तो उसे पैरों पर लगानी की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। जिस भी व्यक्ति से ये गलती हुई हो उसे अन्न को अपने हाथों से उठाकर माथे पर लगाकर मां अन्नपूर्णा और देवी लक्ष्मी से मांफी मांगनी चाहिए। नहीं तो देवी लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा के नाराज होने से घर में अन्न और धन की कमी हो सकती है। 

सिंदूर का गिरना

सिंदुर को सुहाग की निशानी के रूप महिलाएं अपनी मांग में भरती है। मगर कहीं ये गलती से भी हाथ से छुट जाए तो जीवन में कोई अनहोनी की ओर इशारा करता है। हिंदू धर्म के अनुसार सिंदूर का कनेक्शन पति से माना जाता है। ऐसे में सिंदूर के गिरने से पति पर कोई भारी संकट आ सकता है। वह किसी बड़ी समस्या में फंस सकते हैं। इसके अलावा उन्हें कारोबार से जुड़ी कोई परेशानी या बहुत घाटा मिल सकता है। 

nari,PunjabKesari

ऐेसे में इनमें से किसी भी चीज के गिरने से कुछ गलत या शुभ होने की ओर इशारा करते है। इसलिए कभी कुछ अनजाने से गिर भी जाए तो तुरंत उसे उठा या साफ कर देना चाहिए। साथ ही माथे पर उस चीज को लगाकर मांफी ंमांग लेनी चाहिए। 

Related News