29 APRMONDAY2024 2:51:24 AM
Nari

इस दिन खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, बसंत पंचमी पर हुआ शुभ मुहूर्त का ऐलान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Feb, 2024 04:56 PM
इस दिन खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, बसंत पंचमी पर हुआ शुभ मुहूर्त का ऐलान

उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए 12 मई को सुबह छह बजे खोले जाएंगे। मंदिर के अधिकारियों ने आज यह ऐलान किया। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि परंपरा को ध्यान में रखते हुए बुधवार को बसंत पंचमी के अवसर पर नरेंद्र नगर पैलेस में एक धार्मिक समारोह के बाद मंदिर के कपाट खोलने की तारीख और समय की घोषणा की गई।

PunjabKesari

 अजय ने कहा कि समारोह में टिहरी के पूर्व शाही परिवार के सदस्य उपस्थित थे जिनमें टिहरी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, उनके पति मनुजेंद्र शाह और उनकी बेटी श्रीजा शाह शामिल थे। मंदिर के उद्घाटन से जुड़े अनुष्ठानों में टिहरी शाही परिवार एक अभिन्न हिस्सा है। यह मंदिर हर साल सर्दियों के दौरान बंद रहता है क्योंकि यह बर्फ से ढक जाता है। 

PunjabKesari
यह मंदिर 10,000 फुट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है। अजय ने कहा कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख के ऐलान के साथ ही इस साल की यात्रा की तैयारियां जल्द शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में, चार धाम यात्रा ने पिछले दो वर्षों में भक्तों की संख्या के मामले में नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। कहा जा रहा है कि मंदिर समिति अपने आगामी बजट में यात्री सुविधाओं के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान करेगी ताकि इस वर्ष और भी अधिक संख्या में श्रद्धालु तीर्थयात्रा के लिए आएं। 

PunjabKesari
बद्रीनाथ मन्दिर का उल्लेख विष्णु पुराण, महाभारत तथा स्कन्द पुराण समेत कई प्राचीन ग्रन्थों में मिलता है।बद्रीनाथ मन्दिर की उत्पत्ति के विषय में अनेक मत प्रचलित हैं। कुछ स्रोतों के अनुसार, यह मन्दिर आठवीं शताब्दी तक एक बौद्ध मठ था, जिसे आदि शंकराचार्य ने एक हिन्दू मन्दिर में परिवर्तित कर दिया ।मन्दिर में तीन संरचनाएं हैं: गर्भगृह, दर्शन मंडप, और सभा मंडप। बद्रीनाथ मन्दिर भगवान विष्णु को समर्पित पांच संबंधित मन्दिरों में से एक है, जिन्हें पंच बद्री के रूप में एक साथ पूजा जाता है।
 

Related News