16 SEPMONDAY2024 12:43:22 PM
Nari

सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है मेकअप, अब  पुरुष भी चाहते हैं बेदाग और चमकदार त्वचा !

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Sep, 2024 01:47 PM
सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है मेकअप, अब  पुरुष भी चाहते हैं बेदाग और चमकदार त्वचा !

नारी डेस्क: अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​पुरुषों को मेकअप करते हुए देखकर खुश हैं और उन्होंने कहा कि यह एक "ताज़ा बदलाव" है । उनका कहना है कि अब हम यह मान्यता बढ़ती देख रहे हैं कि सुंदरता Gender-Specific नहीं है। अभिनेता इस चलन को सामान्य बनाने का श्रेय सोशल मीडिया को देते हैं।

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने मेकअप को दिया बढ़ावा

सिद्धार्थ का कहना है कि- "सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उदय ने इस चलन को सामान्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कई पुरुष मेकअप को अपनी ग्रूमिंग रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं।" उन्होंने कहा कि " यह सिर्फ अच्छा दिखने से कहीं बढ़कर है। कई लोगों के लिए, यह आत्म-देखभाल और रचनात्मकता का एक रूप है। यह देखना रोमांचक है कि कैसे यह विकास पुरुषों को अपनी पहचान तलाशने और पारंपरिक लिंग मानदंडों की बाधाओं के बिना खुद को व्यक्त करने की अनुमति देता है। 
 

पुरुष भी रखते हैं त्वचा का ध्यान

सिद्धार्थ ने कहा- यह सब अपने आप में सहज महसूस करने और आत्म-अभिव्यक्ति के साधन के रूप में मेकअप का उपयोग करने के बारे में है। एक अभिनेता के रूप में मैं विभिन्न भूमिकाओं के लिए मेकअप करता हूं।” दरसअल आधुनिक समाज में सौंदर्य और फैशन को अब लिंग से जोड़कर नहीं देखा जाता। Beauty Products और मेकअप अब केवल महिलाओं के लिए नहीं माने जाते; पुरुष भी अब अपनी त्वचा की देखभाल, सौंदर्य, और स्टाइल को लेकर जागरूक हो रहे हैं।


समाज की बदली धारणा

 पहले मेकअप का उपयोग केवल महिलाओं तक सीमित था, लेकिन अब समाज में यह धारणा बदल रही है। पुरुषों के बीच स्किन केयर और ग्रूमिंग के प्रति जागरूकता बढ़ी है। मेकअप अब केवल सजने-संवरने का साधन नहीं है, बल्कि यह त्वचा की देखभाल और उसे स्वस्थ रखने का भी हिस्सा बन गया है।  पुरुष भी अब बेदाग और चमकदार त्वचा पाने के लिए मेकअप का सहारा लेते हैं। यह उन्हें अधिक आत्मविश्वास और आकर्षक महसूस करने में मदद करता है।

 

सोशल मीडिया और सेलिब्रिटी इन्फ्लुएंस

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर पुरुष मेकअप आर्टिस्ट और इन्फ्लुएंसर्स ने मेकअप को लोकप्रिय बना दिया है। उनकी वीडियो और ट्यूटोरियल्स ने लोगों को यह दिखाया है कि मेकअप का उपयोग किसी भी जेंडर के लिए कैसे किया जा सकता है। कई मशहूर हस्तियां, जैसे कि के-पॉप स्टार्स और हॉलीवुड अभिनेता, मेकअप का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे आम पुरुषों के बीच यह ट्रेंड तेजी से फैल रहा है।
 

 पेशेवर आवश्यकताएं

 फैशन और मनोरंजन उद्योग में काम करने वाले पुरुषों के लिए मेकअप का उपयोग अब एक सामान्य प्रक्रिया बन गई है। यह उनकी पेशेवर ज़रूरतों का हिस्सा है, खासकर फोटोशूट्स, फिल्मों, और टीवी शोज़ के दौरान। कुछ पुरुष कॉर्पोरेट सेटिंग्स में भी हल्का मेकअप करते हैं, जैसे कि कंसीलर या फाउंडेशन का उपयोग, ताकि वे पेशेवर और आत्मविश्वास से भरे हुए दिख सकें।

Related News