04 MAYSATURDAY2024 3:22:21 AM
Nari

टेनिस सनसनी Sania Mirza ने लिया बेटे के लिए बड़ा फैसला, किया संन्यास का ऐलान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Jan, 2023 01:39 PM
टेनिस सनसनी Sania Mirza ने लिया बेटे के लिए बड़ा फैसला, किया संन्यास का ऐलान

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल पोस्ट डालकर संन्यास की घोषण की है। सानिया ने इससे पहले रिटायरमेंट को लेकर कहा था कि वो WTA 1000 दुबई टेनिस चैंपियनशिप में खेल कर अपने करियर को विराम देंगी, लेकिन अब उन्होंने अपना फैसला बदल लिया है। सानिया 16 जनवरी से शुरु हो रहे ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलकर ही टेनिस करियर को अलविदा कहेंगी। सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन में कजाकिस्तान की एना डेनिलिना के साथ महिला डब्लस इवेंट में हिस्सा लेंगी। वो लंबे समय से ये बात कहती आई हैं कि वो अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहती हैं। खासकर के वो अपने बेटे को पर्याप्त समय नहीं दे पा रही हैं। 

PunjabKesari

सानिया मिर्जा ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

अपने सोशल मीडिया पोस्ट में सानिया ने लिखा, '30 साल पहले 6 साल की एक लड़की हैदराबाद के नसर स्कूल में पढ़ती थी और यहीं के निजाम कल्ब में टेनिस कोर्ट को पहली बार देखा था। मैं अपनी मां के साथ वहां गई थी। यहीं पर मुझे पता लगा की टेनिस कैसे खेला जाता है। हालांकि मुझे ऐसा लगता था मैं टेनिस सीखने के लिए उस समय में काफी छोटी थी। यहीं से मेरे सपने की लड़ाई शुरु हो गई थी जब मैं सिर्फ 6 साल की थी'।

PunjabKesari

अपनी सोशल मीडिया नोट में सानिया आगे कहती हैं, 'मैं आज जहां भी पहुंची हूं उसके पीछे मेरे माता-पिता, मेरा परिवार, मेरी बहन, मेरे कोच, मेरा फिजियो और पूरी टीम का हाथ है। इसके बिना मेरा कुछ भी कर पाना संभव नहीं था। ये सभी हर अच्छे और बुरे समय में मेरे साथ खड़े रहे और मेरा समर्थन किया। ये सभी ऐसे लोग हैं जिनके साथ मैंने हर दुख दर्द और खुशी साझा की है। मैं इन सबको शुक्रिया कहना चाहती हूं। आप सबने हैदराबाद की एक छोटी सी लड़की को ना सिर्फ सपना दिखाया बल्कि उसे पूरा करने के लिए पंख भी दिए'।

कैसा रहा सानिया मिर्जा का टेनिस करियर

इसमें कोई शक नहीं है कि महिला टेनिस में सानिया मिर्जा ने पूरे विश्व में भारत का नाम रौशन किया है। हालांकि अपने करियर में वह एक भी सिंगल ग्रैंडस्लैम का खिताब नहीं जीत सकी। हालांकि उनके खाते में कुल 6 डबल ग्रैंड स्लैम आया है। सानिया तीन बार महिला डब्लस में चैंपियन बनी जबकि इतने ही बार डब्लस में भी खिताबी जीत हासिल की है। सानिया ने आखिरी बार साल 2016 में ग्रैंड स्लैम जीता था। उस साल ऑस्ट्रेसियन ओपन में सानिया ने मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने एंड्रिया लावाकोवा और  को फाइनल में हराया था। वहीं सानिया के एटीपी रैंकिंग की बात की जाए तो वह 27 वें स्थान तक पहुंची थी। एटीपी रैंकिंग में सानिया भारत की पहली महिला टेनिसा खिलाड़ी है जिन्होंने सिंगल्स में 27 वीं रैकिंग हासिल की। 

Related News