29 APRMONDAY2024 12:23:46 PM
Nari

तालिबान ने दिखाया अपना असली रंग: 'अब छात्राओं को नहीं पढ़ा सकेंगे पुरुष टीचर'

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 30 Aug, 2021 04:18 PM
तालिबान ने दिखाया अपना असली रंग:  'अब छात्राओं को नहीं पढ़ा सकेंगे पुरुष टीचर'

अफगानिस्तान पर कब्जा करते ही तालिबान ने अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है। तालिबान ने सोमवार को देश में पूरी तरह से कोएजुकेशन पर रोक लगा दी है, इतना ही नहीं इसके साथ एक नया फरमान जारी करते हुए कहा कि अब से पुरुष टीचर छात्राओं को नहीं पढ़ा सकते।

PunjabKesari

सोमवार को अफगानिस्तान के उच्च शिक्षा मंत्री शेख अब्दुल बाकी हकानी ने इसका ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों ने साबित कर दिया है कि वो अपने धार्मिक और राष्ट्रीय मूल्यों को लेकर मजबूत है। इसमें युवाओं ने अपनी बड़ी जिम्मेदारी निभाई है।

PunjabKesari

इस्लामिक मूल्यों का पालन करते हुए खोल दिए जाएंगे स्कूल 
इसके आगे हक्कानी ने कहा कि जल्द ही इस्लामिक मूल्यों का पालन करते हुए लड़के और लड़कियों के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। हक्कानी ने भरोसा दिलाया कि देश की राजनीति व्यवस्था अफगानिस्तान के एजुकेशन सिस्टम को मजबूत करने और विकसित करने का काम करेगी।

PunjabKesari

अब पुरुष टीचर छात्राओं को नहीं पढ़ा सकते
हक्कानी कहा कि अब पुरुष टीचर छात्राओं को नहीं पढ़ा सकते। इसके साथ ही उच्च शिक्षा मंत्री ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर कोएजुकेशन को खत्म कर दिया। तालिबान के इस फैसले का असर उन छात्राओं पर पड़ेगा जो हायर एजुकेशन की पढ़ाई करना चाहती हैं, क्योंकि ज्यादातर कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में पुरुष टीचर ही हैं। 
 

PunjabKesari

बता दे कि एक दिन पहले ही अफगानिस्तान के पत्रकार जियान खान याद ने ट्वीट कर बताया था कि यूनिवर्सिटी में लड़के और लड़कियां एक साथ नहीं पढ़ सकेंगे और इस्लामी कानून के मुताबिक, उन्हें अलग-अलग पढ़ना होगा। वहीं इस फरमान के जारी होते ही तमाम उन बच्चों का भविष्य खतरे में आ गया है जो हायर एजुकेशन करना चाहते थे।

Related News