14 OCTMONDAY2024 4:58:02 PM
Nari

सी सेक्शन के बाद डॉक्टर की सलाह के बिना नहाना खतरनाक, जानिए  कब नहा सकते हैं पहली बार?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Oct, 2024 01:35 PM
सी सेक्शन के बाद डॉक्टर की सलाह के बिना नहाना खतरनाक, जानिए  कब नहा सकते हैं पहली बार?

नारी डेस्क:  सिजेरियन ऑपरेशन (C-section) के बाद महिला का शरीर पूरी तरह से ठीक होने में कुछ समय लगता है, और इसलिए स्नान या नहाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। नहाने का समय और तरीके इस बात पर निर्भर करते हैं कि महिला की सर्जरी के घाव किस प्रकार ठीक हो रहे हैं। आइए जानते हैं कि सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पहली बार नहाने का सही समय और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

PunjabKesari

पहली बार नहाने का सही समय

ऑपरेशन के बाद पहले 48-72 घंटों तक डॉक्टर आपको स्पंज बाथ  (शरीर को कपड़े या स्पंज से हल्के से साफ करना) की सलाह दे सकते हैं। सिजेरियन ऑपरेशन के तुरंत बाद पानी का संपर्क ऑपरेशन के घावों से बचाना होता है, ताकि संक्रमण का खतरा कम हो सके। आमतौर पर सिजेरियन ऑपरेशन के 7 से 10 दिन बाद जब डॉक्टर घाव को देखकर यह सुनिश्चित कर लें कि घाव ठीक हो रहा है और कोई संक्रमण नहीं है, तभी महिला को सामान्य रूप से नहाने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर द्वारा टांके हटाने के बाद  या सर्जिकल घाव की स्थिति की जांच के बाद ही नहाने की अनुमति मिलनी चाहिए। यह घाव के सूखने और ठीक होने पर निर्भर करता है।

PunjabKesari

 नहाते समय ध्यान  में रखने वाली बातें

 

घाव को पानी से बचाएं

जब तक डॉक्टर पूरी तरह से अनुमति नहीं देते, तब तक ऑपरेशन के घाव को सीधे पानी के संपर्क में आने से बचाएं। पानी और साबुन के सीधे संपर्क से घाव में संक्रमण हो सकता है। यदि नहाने की अनुमति मिल जाती है, तो घाव को एक प्लास्टिक कवर या वॉटरप्रूफ पट्टी से ढक कर रखें, ताकि घाव पर पानी न लगे।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

 ठंडे या गर्म पानी का उपयोग करने से बचें। नहाने के लिए गुनगुने पानी  का इस्तेमाल करें, जो शरीर को आराम दे और घाव के आसपास की त्वचा पर अधिक दबाव न डाले। नहाते समय ज्यादा  केमिकल युक्त साबुन  का उपयोग करने से बचें। हल्के और माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा में किसी प्रकार की जलन न हो। खासकर घाव के आसपास के हिस्से पर बहुत ध्यान दें और उसे रगड़ने से बचें।

जल्दी स्नान करें

ऑपरेशन के बाद लंबे समय तक पानी में नहीं रहना चाहिए। नहाने का समय कम रखें और स्नान जल्दी समाप्त करें, ताकि घाव ज्यादा देर तक पानी के संपर्क में न आए। स्नान के बाद घाव के आसपास के क्षेत्र को हल्के से टिश्यू या साफ कपड़े  से पोंछकर सूखा लें। घाव पर जोर से रगड़ना या ज्यादा दबाव डालना नुकसानदायक हो सकता है। यदि डॉक्टर ने पट्टी लगाने की सलाह दी है, तो स्नान के बाद साफ पट्टी का इस्तेमाल करें।

संक्रमण के लक्षणों पर नजर रखें

स्नान के बाद घाव पर नजर रखें। अगर घाव के आसपास लालिमा, सूजन, दर्द, मवाद या बदबू आ रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ये संकेत संक्रमण के हो सकते हैं, जिसे तुरंत ध्यान में लेना जरूरी है। स्नान के बाद अधिक शारीरिक गतिविधि से बचें। हल्का आराम करें और शरीर को तनाव से बचाएं। स्नान के दौरान अगर आप कमजोरी या चक्कर महसूस करें, तो तुरंत बैठ जाएं और मदद लें।

Related News