25 APRTHURSDAY2024 9:01:47 AM
Nari

मॉडर्न जमाने में पति-पत्नी लें ये नए 7 सात वचन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Mar, 2020 02:14 PM
मॉडर्न जमाने में पति-पत्नी लें ये नए 7 सात वचन

समय के बदलने के साथ लोगों के नजरिए में भी बदलाव आने लगा हैं। आजकल के लोग अपना जीवनसाथी खुद चुनना पसंद करते हैं। ऐसे में दोनों शादी से पहले ही एक-दूसरे के बारे में काफी हद तक जान लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि दोनों एक-दूसरे की जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से समझे और अंडरस्टैंडिंग होना काफी जरूरी है।  तो ऐसे में नए जमाने के कपल्स को शादी की बेहतर शुरूआत के लिए ये 7 नए वचन  लेना चाहिए। ताकि उनकी मेरिड लाइफ अच्छे और खुशहाली से बीत सके। 

स्पेस दें

चाहे पति-पत्नि में जितना मर्जी प्यार हो लेक्न उन्हें एक-दूसरे को पर्समल स्पेस जरूर देनी चाहिए। ताकि दोनो अपनी जिंदगी को बेहतर ढंग से बीता  सके। 

पार्टनर के काम को भी दे मायने

अक्सर शादी के बाद लड़के की जॉब को महत्वपूरण समझा जाता है। ऐसा व्यवहार करना गलत होता है। ऐसे में वर्किंग कप्लस को अपने एक-दूसरे के काम को पूरी अहमियत देनी की जरूरत होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि कौन कितना  कमाता है। 

Image result for marriage couple,nari

सपनों को पूरा करने का करें वादा

पति-पत्नि दोनों अलग-अलग नेचर के होने के नाते दोनों के सपने भी अलग होंगे। ऐसे में एक-दूसरे को खुश रखने के लिए अपने पार्टनर के सपनों को जाने और उन्हें पूरा करने के लिए उनकी मदद करें। उन्हें अच्छे से सपोर्ट करें और एक-दूसरे के सपनों को पूरा करने का वादा करें।

पार्टनर की भी सुनें

अच्छी मेरिड लाइफ के लिए हमेशा बोलना की जगह पार्टनर को भी बोलने का मौका दें। उनकी बात को ध्यान से सुने और समझें। अपनी फीलिंग्स को एक-दूसरे के साथ शेयर करें। ऐसा करने से आपका रिश्ता और भी मजबूत और गहरा होगा।

धैर्य रखने का करें वादा

एक सुखी, खुशहाल मैरिड लाइफ के लिए दोनों के बीच में एडजेस्टमेंट होना बहुत जरूरी होती है। सभी का व्सवहार अलग-अलग होता है ऐसे में एक-दूसरे की बातों को दिल से लगाने की जगह धैर्य रखना सीखें। पार्टनर द्वारा कुछ गलत कहने पर गुस्सा होने की जगह शांत मन से उसे समझने की कोशिश करें। इसके साथ ही धैर्य से बात को सुलझाएं। 

Image result for marriage couple,nari

धोखा न देने का करें वादा

कोई भी रिश्ता विश्वास की बुनियाद पर ही टिका होता है। एक बार विश्वास टूट जाए तो जिंदगी भर के लिए मन में धोखा मिलने का डर लगा रहता है। इसीलिए अपनी मैरिटल लाइफ को खुशनुमा और शांति से बीताने के लिए हमेशा एक-दूसरे के साथ ईमानदार रहने का वचन लें। ऐसा करने से आपके आपसी संबंध मजबूत होंगे। 

साथ में संघर्ष करने का करें वादा

जीवन में चैलेंजेज तो आते ही रहते है। ऐसे में पति-पत्नि को इन मुश्किल भरे पलों में एक-दूसरे का साथ देने का वादा करना चाहिए। चाहे महिला द्वारा घर संभालना हो और पुरूष द्वारा ऑफिस दोनों को हर काम में एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। तभी आप अपनी मेरिड लाइफ अच्छे से बीता पाएंगे। 

Image result for couple,nari

Related News