20 APRSATURDAY2024 4:10:50 PM
Nari

Beauty Tips: सर्दियों में इन देसी नुस्खों से करें बालों और स्किन की देखभाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Dec, 2021 11:43 AM
Beauty Tips: सर्दियों में इन देसी नुस्खों से करें बालों और स्किन की देखभाल

सर्दियों में धूल-मिट्टी व तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन व बाल खराब होने लगते हैं। इसके कारण स्किन डल, ड्राई नजर आने लगती है। इसके अलावा डैंड्रफ, हेयर फॉल, सिर में खुजली आदि की भी समस्या होने लगती है। मगर सर्दियों में इसकी खास देखभाल करके इन समस्याएं से बचा जा सकता है। चलिए आज हम आपको ग्लोइंग स्किन और हेल्दी व शाइनी बालों के लिए विंटर स्पेशल स्किन केयर टिप्स बताते हैं...

सोने से पहले ऐसे करें चेहरे की देखभाल

सोने से मेकअप साफ जरूर करें। दरअसल, दिनभर चेहरे पर मेकअप होने इसके अलावा धूल-मिट्टी पड़ने से स्किन खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचने के लिए बेहतर है कि सोने से पहले चेहरा साफ जरूर करें। आप चेहरा साफ करने के लिए गुलाब जल, नारियल तेल, जैतून तेल को कॉटन पर लगाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद नारिल तेल से चेहरे की 2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट इसे लगा रहने दें। बाद में गीले तौलिए से इसे साफ कर लें। इससे स्किन गहराई से साफ होती और हाइड्रेट रहती है। ऐसे में चेहरा लंबे समय तक साफ, निखरा, मुलायम व जवां दिखाई देता है।

PunjabKesari

pc: freepik

स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाएगा होममेड फेसपैक

सर्दियों में तेज धूप, धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती है। इससे बचने के लिए आप घर पर ही हल्दी व दही फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही और 2 चुटकी हल्दी मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे, गर्दन, हाथों पर हल्के हाथों से लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन गहराई से पोषित होगी। चेहरे पर पड़े दाग धब्बे, पिंपल्स, काले घेरे, झाइयां, टैनिंग आदि दूर होगी। ऐसे में स्किन साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आएगी।

बालों की खूबसूरती बढ़ाएंगे तेल मसाज

सर्दियों में डैंड्रफ व हेयर फॉल की समस्या ज्यादा सताती है। इससे बचने के लिए शैंपू से पहले बालों की तेज मसाज करें। इसके लिए नारियल और अरंडी (कैस्ट्रल ऑयल) को गुनगुना करके स्कैल्प की मसाज करें। अब तौलिए को गर्म पानी से गीला करके उसमें से एक्स्ट्रा ऑयल निकाल लें। इसके बाद हॉट टॉवल से बालों को 10-20 मिनट तक बांध लें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर कंडीशन लगा लें। इससे आपके बालों को जड़ों से मजबूती मिलेगी। बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी होंगे।

PunjabKesari

pc: freepik

नहाने के बाद लगाएं आर्गन ऑयल

सर्दियों में शुष्क हवा के कारण स्किन रुखी पड़ने लगती है। इससे बचने के लिए आप नहाने के बाद बॉडी लोशन में आर्गन तेल मिक्स करके लगाएं। इससे स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगी। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर स्किन ग्लोइंग व मुलायम नजर आएगी।


नोट- आप इनमें से किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। ताकि स्किन व बालों को किसी तरह का कोई नुकसान ना हो।

 

Related News