27 APRSATURDAY2024 7:56:12 AM
Nari

किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है चेतावनी, इग्नोर न करें ये लक्षण

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Mar, 2024 01:41 PM
किडनी खराब होने से पहले शरीर देता है चेतावनी, इग्नोर न करें ये लक्षण

किडनी शरीर का जरुरी अंग मानी जाती है। यह शरीर में से जहरीले पदार्थों को छानकर बाहर निकालने का काम करती हैं। यदि यह सही ढंग से कार्य न करे तो शरीर के काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है जिसके कारण कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।  खराब खान-पान और गलत लाइफस्टाइल का असर इन दिनों किडनी पर भी हो रहा हैं। जिसके चलते लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां हो रही हैं। किडनी से जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस खास दिन पर आपको बताते हैं कि किडनी खराब होने से पहले शरीर में क्या-क्या लक्षण नजर आते हैं। 

नींद ना आना 

यदि आपको नींद नहीं आती तो यह भी किडनी में समस्या का लक्षण हो सकता है क्योंकि जब किडनी सही तरह से रक्त को फिल्टर नहीं कर पाती तो इससे टॉक्सिन्स भी शरीर से बाहर नहीं निकलते जिसके कारण रात को सोने में परेशानी आती है और  स्लीप एपनिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

बार-बार पेशाब आना 

जल्दी-जल्दी या जरुरत से ज्यादा पेशाब आना भी किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। किडनी का फिल्टर खराब होने के कारण बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पेशाब के दौरान जलन या खून आना भी किडनी की बीमारी का ही संकेत है। 

भूख न लगना 

शरीर में जब विषाक्त पदार्थ जमा हो जाएं तो भी भूख कम लगती है। ऐसे में इसके कारण वजन घटने लगता है। यदि आपको भूख कम लगती है और उल्टी व मतली जैसा महसूस होता है तो यह भी किडनी खराब होने का ही संकेत है। 

कमजोरी और थकान रहना 

जब किडनी सही ढंग से काम न कर पाए तो खून में टॉक्सिन्स जमने लगते हैं जिसके कारण व्यक्ति को बहुत ज्यादा थकान महसूस हो सकती है। थोड़ा सी काम करने पर आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में यदि आपको हर समय थकान और कमजोरी रहती है तो डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 

PunjabKesari

सूजन होना 

किडनी शरीर में टॉक्सिन्स और एक्स्ट्रा सोडियम फिल्टर करने का काम करती है लेकिन जब किडनी सही तरह से काम करना बंद करे तो शरीर में टॉकिसन्स और सोडियम जमने लगते हैं। इसके कारण पैर, पिडलियां, टखनों और हाथों में सूजन आने लगती है। इसके अलावा किडनी में समस्या होने पर चेहरे और आंखों के आस-पास भी सूजन दिखाई देती है।

स्किन में ड्राइनेस आना 

अगर आपको स्किन में खुजली और ड्राइनेस रहती है तो यह भी किडनी खराब होने का लक्षण होता है। शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने के कारण त्वचा ड्राई और खुरदरी नजर आने लगती है जिसके कारण खुजली हो सकती है। 

PunjabKesari

Related News