21 FEBFRIDAY2020 9:54:27 AM
Nari

कार्ब्स डाइट लेने से ठीक रहता है मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य: रिसर्च

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Nov, 2018 10:58 AM
कार्ब्स डाइट लेने से ठीक रहता है मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य: रिसर्च

शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है क्योंकि यह ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत है। साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लेना बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं, सीमित मात्रा में कार्ब्स डाइट लेने पर वजन के साथ-साथ डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

 

रिसर्च: ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है कार्ब्स डाइट

एक नए शोध में पाया गया है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा रखने और प्रोटीन की मात्रा कम रखने से आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 'जर्नल सेल रिपोर्ट्स' में छपे इस शोध के परिणामों को देखकर कहा जा सकता है कि खान-पान का मानसिक स्वास्थय पर बेहद असर होता है।

गौरतलब है कि यह शोध अभी केवल चूहों पर किया गया है और इंसानों पर होना बाकी है। इस डाइट का पालन करने से पहले आप अपने डॉक्टर या किसी अच्छे डाइटीशियन से सलाह लें।

PunjabKesari

डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद कार्ब्स डाइट

कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्‍लूकोज के रूप में ऊर्जा प्रदान करते है। ग्‍लूकोज शुगर का ही एक प्रकार है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। कार्बोहाइड्रेट फूड्स तुरंत ब्‍लड शुगर पर प्रभाव डालते हैं, जिसके कारण पाचन क्रिया के दौरान खून में रक्‍त शर्करा का प्रभाव तुरंत होता है और इससे शुगर कंट्रोल में रहती हैं। डायबिटिक पेशेंट को खाने में 55-60 फीसदी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से लेना चाहिए।

PunjabKesari

कार्ब्स डाइट लेने से नहीं बढ़ता वजन

कुछ लोगों को लगता है कि कार्बोहाइड्रेट फूड्स खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। सही तरीके से कार्बोहाइड्रेट का सेवन वजन को कम करने व कंट्रोंल करने में मदद करता है। यदि आप सही तरह से कार्बोहाइड्रेट आहार लेते हैं तो यह आपका वजन कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, कार्बोहाइड्रेट आहार वजन घटाने के साथ-साथ मांसपेशियों को टोन करने में भी मददगार होता है।

PunjabKesari

कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा

प्रतिदिन की ऊर्जा की जरूरत हमारे जीवन शैली पर निर्भर करती है और शरीर को कितनी कैलोरी की जरूरत है यह इसपर निर्भर करता है कि आप दिनभर कितना काम करते हैं। यदि आपको रोज 2000 कैलोरी की जरूरत है तो इन कैलोरी का 45 से 65% हिस्सा शरीर को कार्बोहाइड्रेट से मिलना चाहिए। हर एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलोरीज होती है यानि आपको प्रतिदिन 225 से 335 ग्राम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। इससे आपको 2000 कैलोरी में से 900 से 1300 कैलोरी मिल जाएंगी।

कार्ब्स डाइट में शामिल करें ये आहार

कार्बोहाइड्रेट के लिए सेब, तरबूज, रास्पबेरी, अंगूर, ब्लूबेरी, नाशपाती, केले, शकरकंदी, चुकंदर, संतरे और बेर जैसे फलों का का सेवन करें। इसके अलावा अरबी, आलू, ओट्स (जई), राजमा, काबुली चना, गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, और ब्राउन राइस में भी कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News