06 MAYMONDAY2024 10:09:25 AM
Nari

स्ट्रेस, नींद की कमी बन रहा महिलाओं में बढ़ते Heart Attack का कारण! स्टडी में हुआ खुलासा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Sep, 2023 02:08 PM
स्ट्रेस, नींद की कमी बन रहा महिलाओं में बढ़ते Heart Attack का कारण! स्टडी में हुआ खुलासा

एक स्टडी के मुताबिक मेनोपॉज  के बाद,  4 में से 1 महिला को अनियमित दिल की धड़कन विकसित हो सकती है। इसके पीछे की वजह स्ट्रेस और नींद की कमी हो सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल की एक स्टडी के मुताबिक में पाया गया कि 50 - 79 साल की उम्र की महिलाएं एट्रियल फाइब्रिलेशन नामक स्थिति से गुजरती हैं, जिसे एएफआईब भी कहा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप अनियमित और अक्सर बहुत heart beat होती है।

PunjabKesari

इस संबंध में बात करते हुए स्टडी करने वाली  Susan X. Zhao ने कहा कि ,"अपने कार्डियोलॉजी की प्रैक्टिस के दौरान मैंने, मैं कई पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को हेल्दी पाया  जो खराब नींद औरnegative psychological emotional feelings or experiences से संघर्ष करते हैं, जो अब हम जानते हैं कि उन्हें एट्रियल फाइब्रिलेशन विकसित होने का खतरा हो सकता है," मुख्य अध्ययन लेखक ने कहा सुसान एक्स. झाओ, सैन जोस, कैलिफोर्निया में सांता क्लारा वैली मेडिकल सेंटर में हृदय रोग विशेषज्ञ हैं।

PunjabKesari

Zhao ने कहा कि उम्र, आनुवांशिक और अन्य हृदय-स्वास्थ्य संबंधी जोखिम कारकों के अलावा, मनोसामाजिक कारक एट्रियल फाइब्रिलेशन की उत्पत्ति की पहेली का गायब हिस्सा हैं।शोधकर्ताओं ने एक प्रमुख अमेरिकी अध्ययन, महिला स्वास्थ्य पहल से 50-79 साल की महिलाओं की 83,000 से ज्यादा प्रश्नावली के डेटा की समीक्षा की।

PunjabKesari

प्रतिभागियों से महत्वपूर्ण श्रेणियों में प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछी गई: तनावपूर्ण जीवन की घटनाएं, उनकी आशावाद की भावना, सामाजिक समर्थन और अनिद्रा, नींद की आदतों के बारे में प्रश्न इस पर केंद्रित थे कि क्या प्रतिभागियों को सोने में परेशानी थी, रात के दौरान कई बार जागना और समग्र नींद की गुणवत्ता, उदाहरण के लिए। एक दशक के फॉलो-अप के बाद, उन्होंने पाया कि लगभग 25 प्रतिशत या 23,954 महिलाओं में एट्रियल फाइब्रिलेशन विकसित हुआ।

 


 

Related News