27 APRSATURDAY2024 6:05:42 AM
Nari

12वी फेल के रियल हीरो है IPS मनोज कुमार शर्मा, जिन्होंने बीवी की 'हाँ' सुनते ही बदल डाली दुनिया

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Jan, 2024 06:50 PM
12वी फेल के रियल हीरो है IPS मनोज कुमार शर्मा, जिन्होंने बीवी की 'हाँ' सुनते ही बदल डाली दुनिया

रिपब्लिक डे के मौके पर लोग, उन लोगों को याद कर रहे हैं जो अपने वतन की सेवा में लगे हैं। आईपीएस मनोज कुमार शर्मा भी उन्हें लोगों में से हैं। बॉलीवुड की एक फिल्म बारहवी फेल बहुत पसंद की जा रही है और वो 12 फेल फेम कोई और नही बल्कि आईपीएस मनोज कुमार ही हैं जो इन दिनों काफी सुर्खियों में छाए हुए हैं। अभी वह महाराष्ट्र पुलिस में एडिशनल कमिश्नर के पद पर हैं। चलिए आज 26 जनवरी के मौके पर उनकी हिम्मत, उनके स्ट्रगल और कभी ना हार मानने वाले जज्बे की स्टोरी आपको बताते हैं।

PunjabKesari

बचपन से ही पढ़ाई में नहीं थे दिलचस

IPS मनोज कुमार ने बचपन में जिंदगी की आम जरूरतों के लिए काफी संघर्ष किया है। मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में स्थित एक छोटे से गांव बिलगांव में पैदा हुए मनोज के घर की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी।  उनके पिता कृषि विभाग में कार्यरत थे। पढ़ाई करना मुश्किल भी था और उनकी पढ़ाई में भी कोई खास दिलचस्पी भी नहीं थी। जैसे-तैसे उन्होंने चीटिंग के सहारे 9वी और 10वी, 3rd डिवीज़न से पास की  और 11वीं भी किसी तरह से उन्होंने पास कर ली। लेकिन 12वीं क्लास के पेपर में SDM द्वारा नकल होने से रोके जाने के कारण वह हिंदी को छोड़, बाकी सारे विषयों में फेल हो गए। स्कूल में आये हुए SDM की कार्रवाई से वो काफी प्रभावित हुए, उस समय उन्हें पहली बार पता चला पुलिस, प्रिंसिपल से ऊपर का भी कोई अधिकारी होता है।

12वी में फेल होने के बाद किया भाई के साथ काम

12th में फेल होने के बाद वह भाई के साथ ऑटो चलाने लगे। लेकिन कही ना कही SDM के रौब रुतबे से मनोज काफी प्रभावित हुए थे। उन्होंने ठान ली थी कि वह भी अधिकारी बनेंगे। यही उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट रहा। उन्होंने फिर से पढ़ाई शुरू की। 12वी के बाद MPPSC की तैयारी के लिए ग्वालियर गए, जहां उनकी मुलाकात एक हम उम्र लड़के से हुई, जो खुद MPPSC की तैयारी के लिए ग्वालियर आया था। उसी लड़के से मनोज को UPSC की जानकारी मिलती है और यही से शुरू होता है, मनोज कुमार शर्मा का UPSC का सफर। बस इस परीक्षा की तैयारी के लिए वह दिल्ली गए लेकिन दिल्ली आकर रहना उनके लिए आसान नहीं था। फीस भरने और रोजाना गुजारे लायक पैसे के लिए उन्होंने टेंपो चलाया, फुटपाथ पर सोए, लाइब्रेरी में चपड़ासी का काम किया और अमीरों के कुत्ते भी टहलाए।

कोचिंग ढूंढते वक्त हुई थी श्रद्धा से मुलाकात

PunjabKesari

दिल्ली में कोचिंग ढूंढते वक़्त मनोज की उत्तराखंड की रहने वाली श्रद्धा जोशी से मुलाकात हुई और दोनों अच्छे दोस्त बन गए। श्रद्धा भी स्टेट PSC की तैयारी की लिए दिल्ली आई हुई थी लेकिन परीक्षा में मनोष 3 बार असफल हुए जबकि क्षद्धा  परीक्षा पास कर डिप्टी कलेक्टर बन गई थीं लेकिन श्रद्धा का उनकी जिंदगी में आना उनकी जिंदगी पलटने से कम नहीं था। मनोज ने श्रद्धा से कहा था कि 'तुम हां कह दो, तो मैं पूरी दुनिया को पलट दूंगा... और सच में ऐसा ही हुआ भी।

रिश्ते के लिए नहीं थे राजी श्रद्धा के घरवाले

बता दें कि श्रद्धा जोशी के घरवाले इस रिश्ते के लिए राजी नहीं थे। वहीं श्रद्धा को भी समझ आ चुकी थी कि मनोज को आगे बढ़ाना है तो बड़ी चुनौती देनी पड़ेगी। तभी मनोज ने श्रद्धा से कहा था कि 'तुम हां कह दो, तो मैं पूरी दुनिया को पलट दूंगा। श्रद्धा ने मनोज को आई लव यू टू कहा और मनोज ने अपने चौथे प्रयास में 121वीं रैंक के साथ UPSC परीक्षा पास कर ली।  इस तरह साल  2005 में उन्होंने शादी की और उनके दो बच्चे हुए मानस और चिया शर्मा । वहीं साल 2007 में श्रद्धा जोशी भी यूपीएससी परीक्षा पास कर IRS अधिकारी बन गईं।

PunjabKesari

मनोज की ताई ने एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बताया कि मनोज काफी सीधा था। 12वीं फेल होने के बाद ग्वालियर गया और वहां का ज्यादा तो नहीं पता लेकिन वहीं लड़की से दोस्ती हुई, प्यार हुआ और उन्हीं के साथ पढ़ाई लिखाई करते-करते अधिकारी बने और शादी कर ली।

मनोज ने किया गांव का नाम रोशन

बता दें कि जिस गांव में मनोज जन्मे थे जिसे पहले कोई नहीं जानता था। लेकिन आज मनोज कुमार की बदौलत ही वह गांव पूरे देश में ट्रेंड कर रहा है। मनोज कुमार शर्मा ने ग्वालियर के महारानी लक्ष्मीबाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस से BA (हिस्ट्री) किया है। इसके साथ ही मनोज कुमार शर्मा ने UPSC के दौरान JOURANLISM में पीएचडी करी हुई है।

12TH क्लास में फेल होने के बाद भी अपने लक्ष्य के प्रति अडिग रहे,किस प्रकार की कठनाईयों को पार करते हुए मनोज कुमार शर्मा आईपीएस बने। इसी स्टोरी को विधु विनोद चोपड़ा  ने बताया है फिल्म 12वी फेल में। बता दें कि मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर उनके मित्र अनुराग पाठक द्वारा लिखी हुई किताब “12TH FAIL : हारा वही जो लड़ा नहीं ” काफी चर्चित हुई थी। उसी किताब से प्रेरित होकर फिल्म बनाई गई है।

Related News