28 APRSUNDAY2024 10:04:33 PM
Nari

HIV की शुरुआत पर शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहली Stage में ही बरत लें सावधानी !

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Jun, 2023 11:59 AM
HIV की शुरुआत पर शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहली Stage में ही बरत लें सावधानी !

एचआईवी यानी की एड्स एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो एचआईवी वायरल के कारण होती है। ज्यादातर मामलों में इसे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज भी कहते हैं। यह संंक्रमित ब्लड वाले नीडल से या फिर मां के द्वारा बच्चे को हो सकती हैं। हालांकि इस बीमारी का पूरी तरह से इलाज उपलब्ध नहीं है लेकिन समय रहते यदि इसके लक्षणों की जांच कर ली जाए और एक्सपर्ट्स को संपर्क कर लिया जाए तो बीमारी से बचा जा सकता है। इसके अलावा यदि समय रहते ही एचआईवी का टीका लगवा लिया जाए तो मरीज से इस बीमारी का खतरा कम हो सकता है। एचआईवी की टेस्टिंग के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 27 जून को नेशनल एचआईवी टेंस्टिंग डे मनाया जाता है। ऐसे में आपको इस मौके पर बताते हैं कि इस बीमारी के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं....

वजन कम होना 

वजन कम होना भी एचवआईवी की बीमारी का एक लक्षण हो सकता है, क्योंकि इसके कारण इम्यून सिस्टम अच्छे से काम नहीं कर पाता जिससे मेटाबॉलिक प्रोसेस भी गड़बड़ाने लगता है। इसके कारण खाना शरीर को भी नहीं लगता और व्यक्ति का वजन तेजी से कम होने लगता है। 

PunjabKesari

हफ्ते से ज्यादा डायरिया रहना 

अगर आपको हफ्ते से ज्यादा डायरिया रहता है तो यह भी एड्स का गंभीर लक्षण हो सकता है। शरीर में इंफेक्शन होने के कारण इम्यून सिस्टम खराब होने लगता है जिसके कारण मेटाबॉलिक प्रोसेड भी डैमेज हो जाता है। इसके कारण आपका पेट खराब रह सकता है। 

गले में सूजन और दर्द 

इसके कारण इम्यून सिस्टम लिम्फ नोड्स को नुकसान पहुंचाती हैं जिससे गले में सूजन और दर्द महसूस होने लगता है। इसके चलते आपको सर्दी-जुकाम और गले में खराश जैसी दिक्कत भी महसूस हो सकती है। 

PunjabKesari

थकान और कमजोरी रहना 

अगर आपको हर समय थकान या कमजोरी महसूस होती है तो यह भी एचआईवी संक्रमण का लक्षण हो सकता है। इस इंफेक्शन के कारण शरीर में खाना अच्छे से नहीं पच पाता और न ही शरीर को एनर्जी मिलती है जिसके कारण व्यक्ति को हर समय थकान और कमजोरी रहने लगती है। 

स्किन पर लाल दाने 

अगर आपकी स्किन पर लाल दाने और धब्बे आते हैं तो यह भी एचआईवी इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है। मुंह में, नाक में या पलकों के अंदर लाल, भूरे, गुलाबी और बैंगनी रंग के धब्बे परेशानी खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में समस्या को इग्नोर न करें और डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 

PunjabKesari

नोट: यदि आप चाहते हैं कि एचआईवी जैसी खतरनाक बीमारी आपके शरीर को न घेरे तो समय पर टेस्टिंग जरुर करवाएं। 
 

Related News