05 MAYSUNDAY2024 11:06:53 AM
Nari

दवाई नहीं गले की खराश दूर करेंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Nov, 2023 05:03 PM
दवाई नहीं गले की खराश दूर करेंगे ये देसी नुस्खे

बदलते मौसम में गले में खराश की समस्या आम है। बार- बार ठंडी चीजें खाने और ठंडा पानी पीने से ये समस्या हो सकती है। इस दौरान गले में हल्का दर्द और असहजता बनी रहती है। कई बार जलन का अहसास भी हो सकता है। ऐसे में आप दवा की जगह पर आसान और कारगर घरेलू नुस्खों की मदद से राहत पा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं किन घरेलू नुस्‍खों से मिलेगी राहत....

नमक वाले पानी से गरारे

ये देसी नुस्खा तो दादी मां के जमाने का है। इसके लिए सबसे पहले पानी में 2 चुटकी नमक डालें, इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग 5 मिनट तक गरारे करें। इससे गले की खराश से राहत मिलेगी और गले की दर्द से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

मुलेठी 

मुलेठी गले के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। खराश होने पर मुलेठी का एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालकर धीमे- धीमें चूसें। ऐसा करने से गले की दर्द से राहत मिलेगी।

अदरक का काढ़ा

सबसे पहले अदरक को छील लें और पानी में डालकर कुछ समय के लिए उबालें। जब पानी आधा हो जाए, तो समझ लें काढ़ा तैयार हो गया है। दिन में 2-3 बार इसे पीने से बहुत आराम मिलेगा।

PunjabKesari

तुलसी का काढ़ा

तुलसी के औषिधय गुण गले के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में तेज आंच पर पानी उबाल लें। वहीं दूसरी तरफ मिक्सर में लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को पीस लें। अब कुछ तुलसी के पत्तों के साथ इसे पिसे हुए मसालों को बर्तन में डाल कर उबाल लें।

PunjabKesari

काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन

काली मिर्च भी  खराश, खांसी या जुकाम में काम आता है। अगर इसका सेवन मिश्री के साथ किया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। काली मिर्च पाउडर और मिश्री की बराबर मात्रा लें और इसे मिलाकर एक बंद डिब्बे में रख लें। गले में खराश होने पर इसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

PunjabKesari

Related News