03 APRFRIDAY2020 1:30:39 AM
Nari

कोरियन गर्ल्स की खूबसूरती का राज है अनार का अर्क

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2020 02:19 PM
कोरियन गर्ल्स की खूबसूरती का राज है अनार का अर्क

अनार खाने में स्वाद होने के साथ कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में अनार के अर्क का स्किन पर इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को गहराई से साफ कर बेजान स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। कोरिया की महिलाएं इसे अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में खासतौर पर यूज करती है। इसे फेस मास्क या सीरम की तरह चेहरे पर लगाने से स्किव से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। 

क्यों है फायदेमंद अनार का अर्क?

अनार में कई पोषक तत्व पाएं जाते है। ये स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ मॉश्चर प्रदान करता है। यह ड्राई और बेजान त्वचा को रिपेयर करता है। इसमें मौजूद प्यूनिक एसिड स्किन को हाइड्रेट करने के साथ नमी के नुकसान को रोकता है। ऐसे में स्किन ड्राईनेस से परेशान महिलाओं को इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

Image result for pomegranate,nari

स्किन के लिए फायदेमंद

अनार के अर्क का त्वचा पर इस्तेमाल करने से हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क सर्कल, रेशैज जैसी समस्या से राहत मिलती है। यह डेड स्किन सेल्स को साफ कर नई त्वचा बनाने में मदद करता है। यह खराब टिशूज की मरम्मत कर घाव को भरता है। 

स्किन को करें नेचुरली एक्सफोलिएट

अनार के बीजों से बने चूर्ण को रोजाना चेहरे पर लगाने से डेड स्किन साफ हो पिंपल्स, दाग- धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, सनबर्न आदि से राहत मिलती है। स्किन जवां नजर आती है। कोरिया की महिलाएं अपनी त्वचा को सुंदर और जवां रखने के लिए इसके चूर्ण से स्क्रबिंग करने के लिए यूज किया जाता है। 

Image result for skin care girl pic,nari

एजिंग इफेक्ट को रोके

यह एक एंटी- एजिंग प्रोडक्ट की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा को पोषण पहुंचाने के साथ इसमें नमी बरकरार रखने में मदद करता है। अनार का फ्रेस जूस स्किन पर लगाने से चेहरे को नेचुरली गुलाबी निखार मिलता है। इसके साथ ही यह स्किन को मुलायम और ग्लोइंग बनाता है। यह समय से पहले स्किन को बूढ़ा होने से रोकता है। इसके साथ यह डार्क सर्कल और फाइन लाइस को रोकने में मदद करता है। चेहरे पर नमी और चमक बरकरार रखने के लिए आप इसका दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकते है। 

झुर्रियों को करें कम

अनार में आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से यह स्किन की गहराई से सफाई और मुरम्मत करता है। इसमें पाए जाने वाला एलीजिक एसिड स्किन को जवां रखने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, फाइन लाइन्स को दूर कर त्वचा को सुंदर और क्लीन बनाता है। इससे स्किन मुलायम, ग्लोइंग और निखरी हुए नजर आती है। 

Image result for skin care girl pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News