23 OCTFRIDAY2020 5:14:05 PM
Nari

इस दिशा में रखें ऑफिस की तिजोरी, कारोबार में होगी तरक्की ही तरक्की

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Sep, 2020 10:06 AM
इस दिशा में रखें ऑफिस की तिजोरी, कारोबार में होगी तरक्की ही तरक्की

कई बार बहुत मेहनत करने पर भी व्यापार व कारोबार में तरक्की नहीं मिल पाती है। ऐसे में धन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही काम का पूरा बहुत न मिलने पर व्यक्ति निराश होने लगता है। ऐसे में कार्यस्थल में कुछ बदलाव कर इस परेशानी से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे अचुक उपाय बताते हैं, जिसे अपनाकर आप अपने व्यापार में दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की पा सकेंगे। तो आइए जानते हैं उन सरल उपायों के बारे में...

दाया ताला पहले खोले

अपनी दुकान, फैक्टरी पर पहुंच कर सबसे पहले दाए ओर लगा ताला खोले। इससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी। 

दुकान में दायां पैर रखें पहले 

दुकान, ऑफिस में पहुंच कर अंदर जाने के लिए सबसे पहले अपना दायां पैर आगे करें। इससे कारोबार में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 

nari,PunjabKesari

इस दिशा की ओर बैठे

कारोबार, व्यापार में तरक्की पाने के लिए अपने बैठने के स्थान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए अपने दुकान, ऑफिस की कुर्सी को उस जगह पर रखे जहां से आपका मुंह पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर हो। 

इस दिशा में रखें तिजोरी

तिजोरी को सबसे मुख्य माना जाता है। इसमें धन संचय किया जाता है। ऐसे में इसे सही दिशा में रखना बेहद जरूरी होता है। कार्यस्थल में पड़ी तिजोरी का मुख हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। इससे धन से जुड़ी परेशानियां दूर हो। साथ ही तिजोरी में पैसों के अलावा कोई अन्य किताब, दस्तावेज न रखें। 

क्रिस्टल ग्लोब और घोड़े की नाल रखें

अपने बैठे के टेबल पर क्रिस्टल ग्लोब रखें। साथ ही कार्यस्थल के मेन गेट के पीछे की ओर घोड़े की नाल लगाए। इससे पॉजीटिविटी बढ़ने के साथ काम में मन लगेगा। ऐसे में कारोबार व व्यापार में सफलता मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

बैठने की जगह पर न रखें भारी सामान

अपने ऑफिस या दुकान में बैठने की जगह पर कोई भी भारी वस्तु रखने से बचें। इससे मानसिक तनाव बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

लक्ष्मी माता का चित्र 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, कार्यालय को हमेशा मंदिर समझा जाता है। ऐसे में यहां की दीवार पर देवी लक्ष्मी और शुभ- लाभ का का चित्र लगाना बेहद शुभकारी होता है। इससे देवी लक्ष्मी की कृपा मिलने के साथ व्यापार में दोगुनी तरक्की होती है। 

कार्यस्थल पर बनवाए पूजाघर

घर के साथ- साथ अपने कार्यस्थल में भी पूजाघर होना चाहिए। साथ ही इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखने के साथ रोजाना पूजा करनी चाहिए। 

दीपक जलाए

व्यापार में तरक्की के लिए हर मंगलवार और शनिवार के दिन घाी में पीली सरसों के कुछ दाने और हल्दी डालकर दीया जलाए। साथ ही उस दीये को पूरी दुकान व ऑफिस में घुमाते हुए देवी लक्ष्मी का नाम जपे। 

nari,PunjabKesari

पाठ करवाए

पंडित को बुलवाकर कार्यस्थल पर श्रीगोपालसहस्त्रनामस्तोत्रम, श्री सुक्तम या श्री कनकधारा स्तोत्र का पाठ करवाने से वातावरण शुद्ध होता है। ऐसे में हर काम में सफलता मिलने के साथ व्यापार में तेजी से तरक्की मिलती है। 
 

Related News