25 SEPFRIDAY2020 7:54:13 PM
Nari

तकिए के कवर से रोके बालों का झड़ना, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2020 06:00 PM
तकिए के कवर से रोके बालों का झड़ना, जानिए कैसे?

आज हर 10 में से 7वां व्यक्ति झड़ते बालों की समस्या से परेशान है, फिर चाहे वो लड़की हो या लड़का। इसका कारण कहीं ना कहीं आपका तकिया भी है। दरअसल, तकिए कई तरह के कीटाणु होते हैं, जो झड़ते बालों के अलावा रूखेपन, डैंड्रफ आदि का कारण भी बन सकते हैं। मगर, कुछ लोग तकिए के बिना सो नहीं सकते। जी हां, आप सही सुन रहे हैं आपका तकिया भी आपके बालों को रुखापन दे सकता है इसलिए आप कुछ टिप्स फॉलो करके बालों का झड़ना भी रोक सकते हैं और उसे शाइनी भी बना सकते हैं। 
 

तकिए पर चढ़ाएं सिल्क का लिहाफ

झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए आप तकिए पर सिल्क का लिहाफ चढ़ाकर सो सकते हैं। ब्रिटेन में शोध के मुताबिक, तकिया पर सिल्क का लिहाफ चढ़ाकर सोने से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

PunjabKesari

तकिए और बाल झड़ने का क्या कनैक्शन?

शोधकर्ता के मुताबिक, सोते समय जब आप करवट लेते हैं तो उससे बालों पर रगड़ पड़ती है, जिससे वो खराब हो जाते हैं। वहीं, अक्सर लोग तकिए पर सूती कपड़ा का कवर चढ़ाते हैं,जो रूखा होता है। इसे जड़ें धीरे-धीरे कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है सिल्क का लिहाफ?

दरअसल, मखमली और मुलायम सिल्क के लिहाफ यानि कवर से करवट लेते समय बालों को कोई नुकसान नहीं होता। इससे बाल उलझते भी नहीं और कंघी करते समय कम टूटते हैं।

PunjabKesari

तो अब तो आप जान गए होंगे तकिए और आपके टूटते बालों को कनैक्शन । इसके अलावा बालों को मजबूती देने के लिए हैल्दी विटामिन ई युक्त चीजों का इस्तेमाल करें और पानी का भरपूर सेवन करें। हफ्ते में एक बार बालों की तेल से मसाज जरूर करें । 

Related News