19 APRFRIDAY2024 1:48:14 PM
Nari

birth control pills से जुड़ी ऐसी जानकारी जो हर महिला के लिए जानना है बहुत जरूरी

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 03 Jul, 2021 10:45 AM
birth control pills से जुड़ी ऐसी जानकारी जो हर महिला के लिए जानना है बहुत जरूरी

अकसर कप्पल अपनी अनचाही गर्भावस्था को लेकर चिंता में आ जाते हैं जिस वजह से वह गर्भनिरोधक गोली का सेवन करते हैं। लेकिन गर्भनिरोधक गोली लेने से पहले, आपको कुछ चीजों को ध्‍यान में रखना होगा। सबसे महत्‍वपूर्ण बात, गायनोकॉलोजिस्ट के परामर्श के बिना इन गोलियों को नहीं खाना चाहिए। हालांकि यह दवाई किसी भी कैमिस्ट की दुकान पर आसानी से मिल जाती है, लेकिन इसे खाने से पहले आपकों एक बार गायनोकॉलोजिस्ट से बात जरूर करनी चाहिए। हो सकता है जो गोली दूसरों के लिए अच्‍छी हो आपके लिए ठीक से काम ना करें और यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। तो आईए  जानते हैं birth control  pills से जुड़ी ऐसी जानकारी जो हर महिला के लिए जानना बहुत जरूरी है।- 

PunjabKesari

 

तीन प्रकार की होती है गर्भनिरोधक गोली-

गर्भनिरोधक गोली मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है। जिनमे कॉम्बिनेशन पिल्स, एमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स, मिनि पिल्स आदि शामिल है। 

कॉम्बिनेशन पिल्स- कॉम्बिनेशन पिल्स में एस्ट्रोजन व प्रोजेस्टिन हार्मोन सिंथेटिक फॉर्म में होती है। यह गोलिया अलग-अलग पैक व डे में मिलती है। जैसे 21 डे पैक में 21 एक्टिव टैबलेट्स, 28 डे पैक में 21 एक्टिव टेबलेट्स व 7 इंएक्टिव टैबलेट्स होती है।

इमरजेंसी पिल्स- इसमें काफी मात्रा में हार्मोन होता है जो गर्भधारण को रोकने में मदद करता। इन गलियों का सेवन असुरक्षित यौन संबंध के बाद 72 घंटो के भीतर लिया जाता है। इसके अलावा डाॅक्टर से जरूर संपर्क करे।

मिनी पिल्स- मिनि पिल्स को प्रोजेस्टिन ऑनली पिल्स भी कहा जाता है। इसका उपयोग मासिक धर्म के आखिरी हफ्ते के दौरान किया जाता है। लेकिन पहले डाॅक्टर की जरूर सलाह लें
 

Birth control pills के क्या है साइड इफेक्‍ट
Birth control pills जहां अनचाहे गर्भ से मुक्ती दिलाता है वहीं इसके कुछ मामूली साइड इफेक्‍ट भी है, लेकिन वह आमतौर पर दो या तीन महीने के बाद अपने आप दूर हो जाते हैं। लेकिन इसकी पॉजिटिव बात यह है कि आपके पीरियड्स रेगलुर हो जाते हैं।

Birth control pills सामान्य साइड इफेक्ट्स-
-उल्टी होना। 
-दस्त होना। 
-पेट में दर्द होना। 
-चक्कर आना। 
-मलती आना। 

Birth control pills में अधिक हार्मोन होते हैं इसलिए जब आपकी बॉडी इसकी आदी हो जाती है तो इसके साइड इफेक्ट भी खत्‍म हो जाते हैं। गोली ओवुलेशन को कंट्रोल करती है, इसलिए आपके मासिक धर्म नियमित हो जाते हैं।

PunjabKesari

ध्यान देने योग्य बातें-
अगर Birth control pills के लक्षण दो या अधिक महीने तक रहते हैं तो आप फौरन किसी गायनोकॉलोजिस्ट से सलाह ले। इसके अलावा अगर आपको अपनी बॉडी में कुछ बड़े बदलाव दिखें जैसे ब्रेस्‍ट में गांठ, सिरदर्द या दर्द तो भी तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

कैसे काम करती हैं  Birth control pills
महिला के शरीर में उत्पन्न हार्मोन की वजह से ओवरी से एग रिलीज होता है और यदि ऐसे में असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एग व स्पर्म के मिलने से फर्टिलाइज होता है तो यह फर्टिलाइज एग महिला के गर्भ में ठहर कर पोषण प्राप्त करता है और शिशु का विकास करना शुरू कर देता है, यदि महिला गर्भवती नहीं होना चाहती है तो गर्भ को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों (Birth control pills) का सेवन करती है। इन गोलियों से मौजूद एस्ट्रोजन व प्रोजेस्टिन हार्मोन गर्भधारण को रोकता है। सामान्य तौर बताए तो  महिला के ओवुलेशन को रोक देता है। इसके अलावा स्पर्म को गर्भ तक पहुंचने नहीं देता है। 

क्या यौन संचारित रोगों के लिए फायदेमंद है Birth control pills
Birth control pills आपको यौन संचारित रोगों से नहीं बचाती हैं। इससे खुद का बचाव करने के लिए एकमात्र रास्‍ता कंडोम ही है। अगर आप एक रात गोली लेना भूल जाती हैं लेकिन कंडोम का इस्‍तेमाल हो रहा है तो प्रेग्‍नेंसी को लेकर आपको तनाव नहीं होना चाहिए।

PunjabKesari

Related News