29 APRMONDAY2024 11:33:17 PM
Nari

सिर्फ इतने सैकेंड का है रामजन्मभूमि का शुभ मुहूर्त, इस समय होगी अयोध्या में पूजा

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jan, 2024 11:40 AM
सिर्फ इतने सैकेंड का है रामजन्मभूमि का शुभ मुहूर्त, इस समय होगी अयोध्या में पूजा

आज हर कोई अयोध्या में होने वाले भव्य कार्यक्रम को लेकर उत्साहित है। लंबे समय के इंतजार के बाद 22 जनवरी यानी की आज रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा शुभ संयोग में होने वाली है। रामनगरी अयोध्या में बने भव्य मंदिर के गर्भगृह में होने वाले रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दोपहर 12:29 मिनट 8 सैकेंट से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सैकेंड तक यानी सिर्फ 84 सैकेंड का शुभ मुहूर्त है।

10 बजे का शुरु हो चुका है समारोह 

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में सुबह 10 बजे से मंगल ध्वनि का भव्य वादन हो चुका है। अलग-अलग राज्यों में 50 से ज्यादा मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना के साक्षी बनेंगे। 

PunjabKesari

प्रधानमंत्री करेंगे प्राण-प्रतिष्ठा 

पूजा विधि के जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्री राम लला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। इस दौरान 150 से ज्यादा परंपराओं के संत-धर्माचार्य और 50 से ज्यादा आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, जनजातीय परंपराओं की भी उपस्थिति होगी। 

12:20 से शुरु होगी प्राण-प्रतिष्ठा की विधि 

रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा की विधि दोपहर 12:20 पर शुरु होगी। प्राण-प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुर्हूत में होगी। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है। यह कार्यक्रम पौष महीने की द्वादशी तिथि को अभिजीत मुहूर्त इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न और वृश्चिक नवांश में होगा।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

पीएम मोदी ऐसे करेंगे पूजा

पीएम मोदी सोमवार यानी की आज 4 घंटे तक अयोध्या में रहने वाले हैं। इस समय पीएम अयोध्या में पहुंच चुके हैं। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के बाद एक बजे प्रस्थान कर सभा को संबोधित करेंगे। 02:10 पर कुबेर टीला के दर्शन करके वह दिल्ली लौट जाएंगे। 

शाम को जलाए जाएंगे दीप 

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह खत्म होने के बाद राम ज्योति प्रज्वलित कर दीवाली मनाई जाएगी। इसके बाद शाम को अयोध्या में 10 लाख दीप जलाए जाएंगे। इसके साथ ही मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर राम ज्योति प्रज्वलित की जाएगी। 

PunjabKesari

Related News