15 JULMONDAY2024 8:33:07 PM
Nari

क्या बारिश के मौसम में लगानी चाहिए सनस्क्रीन?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Jul, 2024 01:34 PM
क्या बारिश के मौसम में लगानी चाहिए सनस्क्रीन?

नारी डेस्क: सनस्क्रीन लगाना गर्मियों की स्किन केयर रूटीन का सबसे खास हिस्सा होता है। क्योंकि सनस्क्रीन ही वह चीज है, जो आपकी स्किन को तेज धूप और यूवी-रेडिएशन (UV Radiation) के डैमेज से सुरक्षित रखने का काम करती है। गर्मियों में बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर निकलने से मना किया जाता है। लेकिन, बरसात के मौसम में जब लोग बार-बार बारिश में भीग जाते हैं ऐसे में स्किन पर मेकअप और अन्य स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का टिक पाना मुश्किल हो पाता है। गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन लगाना कितना जरूरी है ये तो हम जानते ही हैं, लेकिन सर्दी और बरसात के सीजन में सनस्क्रीन की अहमियत को लेकर थोड़े कंफ्यूज हो जाते हैं। ये कम लोगों को ही पता है कि जितना गर्मियों में सनस्क्रीन जरूरी है, बारिश के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना उतना ही आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने का काम करता हैं। आइए जानते हैं,क्या बारिश के मौसम में लगानी चाहिए सनस्क्रीन?

PunjabKesari

स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक

स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूवी किरणें मौसम की परवाह किए बिना हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। मानसून के मौसम में भी, यूवी किरणें बादलों से गुजर सकती हैं और नुकसान पहुंचा सकती हैं। त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि सूरज की किरणें, जिनमें हानिकारक यूवी और इंफ्रारेड रेज़ होती हैं, समय से पहले बुढ़ापा, टैनिंग, झाइयां, लेंटिगिन्स और सनबर्न जैसी स्किन से जुड़ी की कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं। बादल हमें यूवी किरणों से नहीं रोक पाते, यही वजह है कि मानसून के मौसम में भी अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

PunjabKesari

बारिश के मौसम में ऐसे करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

1 बाहर जाते समय अपने बैग में सनस्क्रीन जरूर कैरी करें। हर 3 घंटे बाद फिर से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
2 बरसात के मौसम में हाई SPF सनस्क्रीन की जरूरत नहीं होती।
3 बरसात के मौसम में जेल बेस्ड सनस्क्रीन चूज़ करें। जेल बेस्ड सनस्क्रीन बारिश के मौसम में होने वाली चिपचिपाहट से आपको बचाती है। 

PunjabKesari

Related News