15 JULMONDAY2024 9:46:00 PM
Nari

हेमा मालिनी को पागलों की तरह चाहते थे Sholay के 'ठाकुर', पर एक शर्त ने कर दिया सब बर्बाद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Jul, 2024 03:46 PM
हेमा मालिनी को पागलों की तरह चाहते थे Sholay के 'ठाकुर', पर एक शर्त ने कर दिया सब बर्बाद

बॉलीवुड में संजीव कुमार को ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलो मे खास पहचान बनायी। अभिनय में एकरूपता से बचने और स्वयं को चरित्र अभिनेता के रूप में भी स्थापित करने के लिये संजीव कुमार ने अपने को विभिन्न भूमिकाओं में पेश किया। भले ही उन्होंने पर्दे पर कई अभिनेत्रियों के साथ रोमांस किया पर असल जिंदगी में वह प्यार को तरसते रहे। 

PunjabKesari

 असल जिंदगी में संजीव कई बार प्यार में फेल हो गए। वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार का नाम कई हीरोइनों के साथ जुड़ा पर हेमा मालिनी और उनकी लव स्टोरी का आज भी जिक्र हो ही जाता है। संजीव कुमार ने हेमा मालिनी के साथ फिल्म सीता और गीता में काम किया था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान वह ड्रीम गर्ल पर दिल हार बैठे थे। 

PunjabKesari
कहा जाता है कि संजीव कुमार ने हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज किया था, लेकिन उस दौरान हेमा की शादी जितेंद्र के साथ तय हो चुकी थी। पर संजीव के प्रपोजल के चलते वो रिश्ता टूट गया था। एक्टर ने हिम्मत ना हारते हुए फिर हेमा के घर रिश्ता भेजा। हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती इस रिश्ते से खुश थीं पर उनकी एक शर्त ने सब खत्म कर दिया। उन्होंने कहा था कि हेमा शादी के बाद भी अपना काम जारी रखेंगी।  एक इंटरव्यू में हेमा मालिनी ने बताया था कि  संजीव को तो एक आदर्श बहू चाहिए थी जो उनकी मां की सेवा करे और घर के काम करें। इस कारण दोनों की बात आगे नहीं बढ़ पाई।

PunjabKesari

 शोले की शूटिंग के दौरान हेमा और  धर्मेंद्र रिश्ते में थे। ऐसे में फिल्म शोले से संजीव और हेमा के साथ वाले सभी सीन्स को डायरेक्टर से बोलकर हटवा दिए गए थे। कहा जाता है कि फिल्म शान में ‘शान’ में संजीव कुमार को ‘शाकाला’ की भूमिका ऑफर की गई थी, इसकी हीरोइन के लिए हेमा मालिनी को चुना गया था। जब एक्टर को इस बारे में पता चला तो उन्होंने इस फिल्म से वॉक आउट कर लिया था।

PunjabKesari
हेमा से दिल टूटने के बाद  संजीव कुमार ने कभी भी शादी ना करने का फैसला ले लिया। उनका यह भी मानना था कि अगर उन्होंने शादी की तो यंग एज में ही उनकी मौत हो जाएगी।  अपने दमदार अभिनय से दर्शकों में खास पहचान बनाने वाला यह अजीम कलाकार ने 06 नवंबर 1985 को इस दुनिया को अलविदा कह गया था।

Related News