03 MAYFRIDAY2024 11:06:37 AM
Nari

माथे पर दिखने वाले कालेपन से हो गए हैं परेशान तो ट्राई करें Shahnaz Husain के ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Aug, 2023 07:19 PM
माथे पर दिखने वाले कालेपन से हो गए हैं परेशान तो ट्राई करें Shahnaz Husain के ये घरेलू नुस्खे

माथे का कालापन अक्सर आपकी खूबसूरती को कम कर देता है। पोषक तत्वों की कमी,  हार्मोनल असुंतलन ,  तेज धूप या त्वचा मेलेनिन की अधिक मात्रा की वजह से माथा काला होने लगता है। इसका कारण धूल.मिट्टी,  माथे पर पसीना आना इत्यादि  भी  हो सकता है।

कई बार लोगों का चेहरा तो चमक जाता है लेकिन  माथे का कालापन हटने का नाम नहीं लेता है। कई बार तो माथे का कालापन दूर से ही दिखने लगता है/  खासकर जब पार्लर से थ्रेडिंग बनवाकर आते हैं तो माथे और बाकी चेहरे के बीच साफ लकीर बन जाती है। माथे का कालापन बढ़ने के कारण आपके चेहरे की रंगत भी फीकी हो जाती।

PunjabKesari

अगर आप भी माथे के कालेपन से परेशान हो चुके हैं तो ये घरेलू नुस्खे माथे का कालापन दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

माथे का कालापन दूर करने के लिए ओट्स और छाछ  का देशी नुस्खा काफी कारगर साबित होता है। इससे त्वचा की मृतक कोशिकाएं  हट जाती हैं और  कालापन खतम होने के साथ ही त्वचा की रंगत भी निखरेगी।

ऐसे में 2 चम्मच ओट्स को पानी में भिगो दें।  अब 5 मिनट बाद ओट्स में  3 चम्मच छाछ मिलाकर बने मिश्रण को  चेहरे पर आहिस्ता आहिस्ता लगाते हुए चेहरे की मसाज करें।  आधा घण्टा बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धो डालें।

इसे हटाने के बाद आप मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं। इसे आप हफ्ते में तीन दिन तक लगा सकती हैं ।


  कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर


हल्दी  एंटीसेप्टिक ,  एंटीबैक्टीरियल और रंगत निखारने वाले गुणों  के लिए जानी  जाती  है।  आप इसका इस्तेमाल करके कालेपन को दूर कर सकते हैं।  माथे पर कालापन कम करने के लिए   कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से भी आपको काफी फायदा होगा।

PunjabKesari

 एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी लें। अब इसमें दूध मिलाकर इसे माथे पर लगाने के बाद प्रकृतिक तौर पर सूखने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से चेहरे को धो डालें। इससे धीरे.धीरे माथे का कालापन कम होगा।   

माथे को साफ करने के लिए कच्चे दूध  को रूई की मदद से लगाएं। दूध माथे पर आधा घण्टा तक  लगाए रखें और उसके बाद  पानी से माथा धोएं/ इससे रंगत में निखार आएगा।
आप कच्चे दूध में गुलाब जल को मिलकर भी माथे पर लगा सकते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत में सुधार करने और कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है।

कच्चे  दूध में गुलाब जल मिलाकर सोने से पहले माथे पर अच्छे से लगाएं। फिर आप इसको रातभर ऐसे ही लगा रहने दें। फिर आप सुबह चेहरे  को धोकर साफ कर लें। कच्चा दूध से त्वचा की रंगत साफ होती है और चेहरे की रंगत में निखार  आता है।

PunjabKesari
शहद और नींबू
माथे के कालेपन से निपटने के लिए शहद और नींबू  का मिश्रण  भी काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर  उंगलियों की मदद से इसे  माथे पर लगाकर 45 मिनट तक छोड़ दें। नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो मैल को हटाकर स्किन के टोन को सही करता है।  नियमित रूप से ये नुस्खा  आपकी त्वचा की रंगत को सुधारने में भी आपकी मदद करेगा।

PunjabKesari

 माथे के कालेपन को  दूर करने में तेल काफी सहायक साबित होते हैं । तेलों में कई तरह के फैटी एसिड्स होते हैं जो स्किन को साफ करते हैं। हाइपरपिग्नेटेंशन को कम करने के लिए भी ये तेल लगाए जा सकते हैं।

 नारियल का तेल  , बादाम का तेल-

 ऑलिव ऑयल माथे पर लगाकर मालिश करने के बाद धो लेने पर अच्छा असर दिखता है।  इसे हफ्ते में 3 से 4 बार लगाया जा सकता है।

PunjabKesari
एक कटोरी में बादाम का एक चम्मच तेल,  शहद और दूध का पाउडर मिलाएं।  इस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दें  फिर रगड़कर माथे को साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर माथे का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

( लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।)

Related News