14 MAYFRIDAY2021 10:36:02 AM
Nari

शहनाज हुसैन: Dry Skin के लिए लगाएं दूध-शहद, जानिए Oily त्वचा के लिए क्या है बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2021 11:14 AM
शहनाज हुसैन: Dry Skin के लिए लगाएं दूध-शहद, जानिए Oily त्वचा के लिए क्या है बेस्ट

पतझड़ के बाद बसंत पंचमी के आगमन से चारों तरफ हरियाली और खुशहाली का वातावरण छा जाता है। बसंत ऋतु के साथ ही गर्मी का अहसास होना शुरू हो जाता है लेकिन शुष्क हवा, तापमान में बढ़ोतरी के साथ सौंदर्य से जुड़ी अनेक समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। वहीं, नमी की कमी की वजह इस मौसम में त्वचा रूखी, पपड़ीदार, लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। ऐसे में मौसम में बदलाव के साथ ही हमें अपनी ब्यूटी रूटीन को बदलने की जरूरत होती है। ऐसे में आप मशहूर ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन के कुछ टिप्स फॉलो करके इस मौसम में भी अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं।

केमिकल्स साबुन का यूज बंद

स्किन ड्राई है तो कैमिकल्स युक्त साबुन का इस्तेमाल बंद कर दें नहीं तो इससे चकत्ते हो जाएंगे। इसकी बजाए सुबह-शाम क्लींजर का यूज करें। साथ ही तिल के तेल से मसाज करें।

PunjabKesari

ड्राई स्किन के लिए दूध-शहद

गर्मी के मौसम में स्किन ड्राई ना हो इसके लिए दूध में कुछ शहद की बूंदें डालकर त्वचा पर 10-15 मिनट लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

ऑयली स्किन के लिए नुस्खा

अगर त्वचा ऑयली है तो 50 मि.ली. गुलाबजल में 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें। इसे फेस मिस्ट की तरह इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए शहद का लेप या चंदन क्रीम भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

तुलसी भी फायदेमंद

त्वचा के रोग, खासकर फोड़े-फुंसी, लाल दाग और चकत्ते की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी का पेस्ट बनाकर लगाएं। इसके अलावा नीम व पुदीना की पत्तियां का लेप भी इसके लिए बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

खुजली-फुंसी के लिए चंदन लेप

त्वचा की खाज-खुजली और फुंसियो के लिए चंदन पेस्ट भी फायदेमंद है। इसके लिए चंदन पेस्ट में थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे ताजे पानी से धो लें। 50 मि.ली. गुलाब जल में चंदन तेल की कुछ बूदें मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा।

बालों के लिए सेब का सिरका

गर्मी की जलन व बालों में रूसी की समस्या से निपटने के लिए एप्पल साइडर विनेगर काफी मददगार साबित हो सकता है।

नींबू की पत्तियां

नींबू की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर 4 कप पानी में हल्की आंच पर 1 घंटा उबालें। इस मिश्रण को टाइट जार में रातभर रहने दीजिए। फिर इसे स्किन रैशेज, जलन आदि समस्याओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोड़े-फुंसियों के लिए नुस्खा

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं। 10 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे खारिश, खुजली, चकते व फोड़े-फुंसियों से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

Related News