19 SEPTHURSDAY2024 5:59:35 PM
Nari

मां की वजह से शबाना आजमी ने की 2 बार सुसाइड की कोशिश, फिर ऐसे बनीं बेहतरीन अदाकारा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Sep, 2024 07:09 PM
मां की वजह से शबाना आजमी ने की 2 बार सुसाइड की कोशिश, फिर ऐसे बनीं बेहतरीन अदाकारा

नारी डेस्क:  अपनी संजीदा अदाकारी से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली दिग्गज अदाकारा शबाना आजमी  आज 74 वर्ष की हो गयी। अपने हर किरदार को खूबसूरती से निभाने वाली यह अदाकारा की जिंदगी में एक दौर ऐसा भी आया था जब उन्होंने खुद को खत्म करने का फैसला ले लिया था। उन्होंने एक बार नहीं बल्कि दो बार सुसाइड करने की कोशिश की थी। 

 

 9 साल की उम्र में की सुसाइड करन की कोशिश

दिग्गज अभिनेत्री, ने एक बार एक इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि उन्होंने अपने जीवन के एक कठिन दौर में आत्महत्या का प्रयास किया था।  जब वह सिर्फ 9 साल की थीं तब भी उन्होंने सुसाइड करने की कोशिश की थी। एक्ट्रेस ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया कि वह इस गलतफहमी का शिकार हो गई थीं कि उनकी मां शौकत उनसे ज्यादा उनके उनके भाई बाबा आजमी को प्यार करती हैं। दूसरी बार जब मां ने गुस्से में उन्हें घर छोड़ने काे कह दिया तो वह  वह ट्रेन के सामने अपनी जान देने के लिए चली गईं। हालांकि, उस समय चौकीदार ने उन्हें देख लिया और पकड़ कर घर वापस ले आया. 


कठिन समय में संभाला खुद को 

शबाना ने कहा था कि - अपने शुरुआती दिनों में वे एक भावनात्मक संघर्ष से गुज़र रही थीं, जब उन्होंने इस तरह के कदम उठाने का सोचा था। हालांकि, उन्होंने इस स्थिति से खुद को संभाला और अपने जीवन में आगे बढ़ीं। शबाना आजमी ने इस अनुभव को साझा करते हुए कहा कि मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर खुलकर बात करना और मदद लेना बहुत जरूरी है। उनका यह अनुभव एक उदाहरण है कि जीवन में कठिन समय आता है, लेकिन उस समय से उभर कर एक नई शुरुआत की जा सकती है।


शबाना की मां भी थी जानी- मानी अभिनेत्री 

18 सितंबर 1950 को जन्मीं शबाना आजमी के पिता कैफी आजमी मशहूर शायर और गीतकार थे जबकि मां शौकत आजमी रंगमंच की जानी-मानी अभिनेत्री थी।  पुणे में अभिनय का प्रशिक्षण हासिल करने के बाद वह अभिनेत्री बनने के लिए 1973 में मुम्बई आ गईं। यहां उनकी मुलाकात निर्माता- निर्देशक ख्वाजा अहमद अब्बास से हुई, जिन्होंने उन्हें अपनी फिल्म फासले में काम करने का प्रस्ताव दिया। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और सभी में उनका किरदार बेहद शानदार था। 


 चार बार फिल्म फिल्म फेयर पुरस्कार से हुई सम्मानित

वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म अर्थ शबाना आजमी के लिये कैरियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी।  इस फिल्म के लिये उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित की गयी। दीपा मेहता के निर्देशन में बनी इस विवादस्पद फिल्म में उन्होंने राधा नामक युवती का किरदार निभाया, जो एक अन्य युवती से प्रेम करने लगती है। समलैंगिकता के विषय पर बनी यह फिल्म भारत में पहली ऐसी फिल्म थी।  शबाना आजमी ने जावेद अख्तर के साथ शादी की है। वह चार बार फिल्म फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है। शबाना आजमी ने अपने पांच दशक लंबे सिने कैरियर में अब तक करीब 150 फिल्मों में अभिनय किया है

Related News