05 MAYSUNDAY2024 12:28:27 AM
Nari

आखिर कब खत्म होगा कोरोना वायरस? वैज्ञानिकों ने खोला राज

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 16 Nov, 2020 12:55 PM
आखिर कब खत्म होगा कोरोना वायरस? वैज्ञानिकों ने खोला राज

कोरोना वायरस की चपेट में अब तक लाखों लोग आ चुके हैं। लाखों लोगों ने इस वायरस से अपनी जान गवा दी है। वहीं बदलता मौसम और चिंता बढ़ा रहा है। कोरोना से निजात पाने के लिए देश दुनिया के तमाम वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन पर काम रहे हैं लेकिन इस बीच यह सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर कब कोरोना खत्म होगा। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अगले साल की शुरूआत में  लोगों को कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी लेकिन हर किसी के मन में यही सवाल है कि क्या वैक्सीन आने से कोरोना से मुक्ति मिलेगी या नहीं। इसी पर अब कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर के वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना कब खत्म होगा। 

PunjabKesari

वैक्सीन कंपनी ने किया दावा 

खबरों की मानें तो वैक्सीन कंपनी फाइजर के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि चाहे वैक्सीन बन भी जाती है लेकिन इसका असर इतना जल्दी नहीं दिखेगा। वैक्सीन को अपना असर दिखाने में वक्त लगेगा। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों में तुंरत रोक नहीं लगेगी बल्कि पहले जैसे सामान्य हालात बनने में अगले साल सर्दियों तक का इंतजार करना पड़ेगा। 

पूरी गर्मियां निकल जाएंगी...

PunjabKesari

खबरों की मानें तो वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बायोएनटेक के सह-संस्थापक प्रोफेसर यूगर साहिन ने दावा किया है कि वैक्सीन को अपना असर सही और ठीक ढंग से दिखाने में अगले साल की पूरी गर्मियां लग जाएंगी और हालात पूरी तरह से सामान्य होने में सर्दियों तक का समय लग जाएगा।    

वैक्सीन से संक्रमण होगा कम 

PunjabKesari

इतना ही नहीं प्रोफेसर यूगर साहिन की मानें तो अगले साल अप्रैल तक तकरीबन 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज देने का लक्ष्य है और उन्हें यह भी विश्वास है कि इसकी वैक्सीन से संक्रमण जरूर कम होगा। हाल ही में रिपोर्टस ये भी आई थी कि इस कंपनी की वैक्सीन 90 फीसद ज्यादा असरदार है। 

अब देखना होगा कि आखिर आम लोगों को कब तक इसकी वैक्सीन मिलती है और कब तक कोरोना संक्रमण कम होगा। 

Related News