23 APRTUESDAY2024 5:06:07 PM
Nari

महिलाओं के लिए नई सुविधा! 35 से 40 रुपये में मिलने वाले सेनेटरी पैड अब 10 रुपये में मिलेंगे 3

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 May, 2023 09:55 AM
महिलाओं के लिए नई सुविधा! 35 से 40 रुपये में मिलने वाले  सेनेटरी पैड अब  10 रुपये में मिलेंगे 3

मेंस्ट्रुअल हाइजीन महिलाओं की सेहत से जुड़ा एक बेहद अहम पहलू है, इसे बढ़ावा देने के लिए हर साल  दुनिया भर में मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे मनाया जाता है। हालांकि आज भी पीरियड्स हाइजीन को लेकर कई महिलाओं  में जानकारी और जागरूकता की कमी है। महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ने महिलाओं के लिए नई सुविधा शुरू की है। 


 महिला शौचालयों में लगाई गई मशीनें

एम्स में शनिवार को  महिला डॉक्‍टरों और मरीजों के अलावा अन्‍य महिला स्‍टाफ की मेन्‍स्‍ट्रुअल हाइजीन को ध्‍यान में रखते हुए 14 सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीनें व इंसीनरेटर लगाए गए हैं। ये वेंडिंग मशीनें एम्स के मुख्य अस्पताल की ओपीडी सहित सभी सेंटरों में बने महिला शौचालयों में लगाई गई हैं। इन मशीनों में सिर्फ 10 रुपये का सिक्‍का डालने पर एक साथ 3 सैनिटरी पैड मिल जाएंगे, जिनकी कीमत बाजार में करीब 35 से 40 रुपये है।  

PunjabKesari
मशीनों के साथ लगाए गए इंसीनरेटर

इन मशीनों से जरूरतमंद महिला मरीज, महिला कर्मचारी, मेडिकल व नर्सिंग छात्राएं आसानी से नेटरी पैड ले सकेंगी। बड़ी बात यह है कि सभी मशीनों के साथ इंसीनरेटर भी लगाए गए हैं। ऐसे में सेनेटरी पैड को कूड़े में फेंकने के बजाय इंसीनरेटर से जलाकर इसका निस्तारण किया जा सकेगा। इससे महिलाओं को तो सुविधा मिलेगी ही साथ ही  प्रकृति को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

PunjabKesari
 साफ-सफाई के प्रति महिलाओं को करना है जागरूक

एम्स के गायनी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नीरजा भाटला का कहना है कि  इसका मकसद माहवारी के दौरान साफ-सफाई के प्रति महिलाओं को जागरूक करना होता है। हाल ही में बीएमसी ने भी मुंबई के सार्वजनिक शौचालयों में 5000 सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला किया है। मुंबई में पिकनिक स्पॉट के पास स्थित सार्वजानिक शौचालयों में भी यह मशीनें लगाई जाएंगी, जिससे बाहर से आई महिलाओं को आसानी से पैड मिल सकें।

PunjabKesari
बाजार से सस्ते मिलेंगे पैड

 गिरगांव चौपाटी, मरीन लाइंस, दादर चौपाटी, जुहू चौपाटी, वर्ली चौपाटी, गेटवे ऑफ़ इंडिया, हैंगिंग गार्डन, मंदिरों के आसपास, रेलवे स्टेशनों के पास के शौचालय में यह मशीनें लगाने की योजना है। मशीनों में 24 घंटे मार्केट की तुलना से सस्ते सेनेटरी पैड मिलेंगे, जिससे महिलाओं को कुछ हद तक राहत मिलेगी। 
 

Related News