20 APRSATURDAY2024 7:08:58 AM
Nari

Corona: रूस ने तैयार की एक और वैक्सीन, पहले टीके वाले साइड इफेक्ट न होने का किया दावा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 23 Aug, 2020 12:48 PM
Corona: रूस ने तैयार की एक और वैक्सीन, पहले टीके वाले साइड इफेक्ट न होने का किया दावा

दुनिया में पहली कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने वाले रूस देश ने लोगों को राहत भरी खबर दी थी लेकिन रूस द्वारा लॉन्च की गई पहली वैक्सीन की सुरक्षा पर कईं सवाल उठाए गए थे अब इसी बीच रूस ने लोगों को एक और राहत भरी खबर दी है।

PunjabKesari

हाल ही में रूस ने कोविड 19 की दूसरी वैक्सीन भी लॉन्च कर दी है इस वैक्सीन का नाम एपी-वेक कोरोना है, वैक्सीन का निर्माण वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी ने किया है। रूस की तरफ से यह दावा किया गया है कि यह वैक्सीन पहली वैक्सीन से ज्यादा सेफ है और इसके दुष्प्रभाव नहीं होंगे। 

पहली वैक्सीन की हुई थी आलोचना 

आपको यहा बता दें कि इसी महीने रूस की तरफ से Sputnik-5 वैक्सीन लॉन्च की गई थी लेकिन इस वैक्सीन के टेस्ट के कईं दुष्प्रभाव सामने आए थे जिसके बाद इस वैक्सीन की आलोचना होने लगी थी। 

PunjabKesari

रिपोर्टस की मानें तो रूस के दूसरे टीके का क्लीनिकल ​​परीक्षण सितंबर में पूरा हो जाएगा लेकिन इस बीच वैज्ञानिकों ने दावा किया कि जिन 57 वॉलयंटियर्स पर इस वैक्सीन का प्रयोग किया गया उनमें इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। इंटरफैक्स के अनुसार वॉलयंटियर्स को 23 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सभी स्वस्थ हैं। 

इस वैक्सीन का उद्देश्य 14 से 21 दिनों के अंतराल में दो इंजेक्शन लगाने के बाद एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया ( immune response)  का उत्पादन करना है। रूस के लोगों को उम्मीद है कि इस वैक्सीन का उत्पादन अक्टूबर और नवंबर तक हो जाएगा।

Related News