06 JULWEDNESDAY2022 5:47:52 AM
Nari

ब्रिटेन की महारानी के बगैर Thanksgiving Service में शामिल हुआ शाही परिवार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Jun, 2022 01:03 PM
ब्रिटेन की महारानी के बगैर Thanksgiving Service में शामिल हुआ शाही परिवार

एक भव्य जन्मदिन परेड के साथ शुरू हुए प्लेटिनम जुबली समारोह के व्यस्तता भरे कार्यक्रमों के बीच महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लंदन के सेंट पॉल कैथेड्रल में विशेष ‘थैंक्सगिविंग सर्विस’ में शामिल नहीं हो पाई। महारानी ने  इससे पहले जन्मदिन परेड और फ्लाईपास्ट का भरपूर आनंद लिया था। 

PunjabKesari
बकिंघम पैलेस ने कहा कि 96 वर्षीय महारानी को शाही परिवार के सदस्यों के साथ दो बार बालकनी में आकर लोगों का अभिवादन स्वीकारने और प्रकाश स्तंभ को औपचारिक रूप से रोशन किए जाने के कार्यक्रम के दौरान कुछ “असुविधा” महसूस हुई थी।

PunjabKesari
 बकिंघम पैसेल से बाहर एकत्र लोगों में उस वक्त खुशी की लहर दौड़ गई जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बाहर बालकनी में आईं थी और उन्होंने मुस्कुराते हुए अपने प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार किया था। कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत के बाद से ब्रिटेन में यह सबसे बड़ा आयोजन था। 

PunjabKesari
एलिजाबेथ द्वितीय 96 वर्ष की हैं और वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में कम ही दिखाई देती हैं। ऐसे में लोग उनकी एक झलक पाने और सैन्य परेड ‘ट्रुपिंग द कलर’ देखने के लिए घंटों इंतजार करते देखे गए। एलिजाबेथ जब महज 25 वर्ष की थीं तब उनकी ताजपोशी की गई थी। वह इस गद्दी को सबसे ज्यादा वक्त तक संभालने वाली हस्ती हैं और सात दशक से इस पद पर काबिज हैं।

PunjabKesari

बकिंघम पैलेस ने  घोषणा की कि महारानी  गिरजाघर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी क्योंकि दिन में एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद उन्हें ‘‘कुछ बेचैनी’’ महसूस हुई थी। पैलेस ने कहा कि राजशाही ने सेंट पॉल कैथेड्रल में सेवा कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है।

PunjabKesari

प्लेटिनम जुबली के रंगारंग कार्यक्रमों की शुरुआत वीरवार को सेना की परेड के साथ हुई। महारानी ने बकिंघम पैलेस में राजपरिवार के अन्य वरिष्ठ सदस्यों के साथ परेड और जमा हुई भीड़ का अभिवादन स्वीकार किया।

PunjabKesari

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने उनके सत्तासीन होने के 70 वर्ष पूरे होने के मौके पर  शुभकामनाओं के लिए अपने देश और राष्ट्रमंडल के सदस्य देशों का आभार जताया है।

Related News