30 OCTFRIDAY2020 2:09:47 PM
Nari

Health Alert! दवा लेने का भी होता है एक सही समय, क्या आपको है मालूम?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 17 Oct, 2020 12:52 PM
Health Alert! दवा लेने का भी होता है एक सही समय, क्या आपको है मालूम?

किसी भी बीमारी में दवा खाने का समय काफी जरूरी होता है। चाहे आपको छोटा सा जुखाम या खांसी भी है लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर को दवा खाने का सही समय जरूर पूछना चाहिए। विशेषज्ञों की मानें तो बहुत सी ऐसी खास दवाएं होती हैं जिन्हें रात को सोने से पहले ही खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। कई ऐसी दवाएं होती हैं जिन्हें दिन में सिर्फ एक बार लेना होता है ऐसे में इस बारे में डॉक्टर को जरूर पूछना चाहिए कि क्या उन्हें रात को सोने से पहले खा सकते हैं या नहीं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी दवा को खाने का सही समय क्या है। 

PunjabKesari

डिप्रेशन की दवा 

यह तो सब जानते हैं कि डिप्रेशन की दवा लेने से नींद आती है इसलिए इन्हें सोने से पहले लेना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा। 

स्लीपिंग पिल्स 

कईं बार बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या रहती है ऐसे में वह स्लीपिंग पिल्स खाते हैं मगर इन दवाओं में मौजूद इंग्रीडिएंट्स के कारण बहुत तेज नींद आती है इसलिए इन्हें सोते समय ही लेना चाहिए। 

हाई बी .पी की दवा 

PunjabKesari

रात में बी.पी बढ़ जाता है। सोने से पहले बी.पी की दवा लेने से अर्ली मार्निंग हार्ट अटैक से भी बचाव हो सकता है। 

फीवर की दवा 

आज कल मौसम में बदलाव हो रहा है। बार बार छींक आना, नाक से पानी बहना और शरीर गर्म रहने के कारण लोग फीवर की दवा खाते हैं। इन दवाओं का सेवन अगर आप रात में करें तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। 

कॉलेस्ट्रॉल की दवा 

कॉलेस्ट्रॉल आज कल कईं बीमारियों की जड़ है ऐसे में कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवाएं रात में ज्यादा असर करती हैं। इसलिए इन्हें रात में सोने से पहले लेना चाहिए। 

एसिडिटी की दवा 

PunjabKesari

कईं बार सीने में जलन व पेट में एसिडिटी होने के कारण हम भी बीमार हो जाते हैं और इस बीमारी में भी दवा खाने का एक सही समय होता है जो है सोने से पहले। इसलिए अगर आपको भी एसिडिटी या जलन की प्रॉब्लम है तो इसकी दवा रात को सोने से पहले लें। 

एलर्जी की दवा 

एलर्जी की दवाएं लेने से नींद आती है। जब भी आप इसका सेवन सुबह करते हैं तो पूरा दिन काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हो सके तो इन दवाओं का सेवन भी आप रात में करें। 

Related News