23 MAYMONDAY2022 8:11:20 PM
Nari

Republic Day: देशभक्ति का जज्बा बढ़ाती हैं ये जगहें, एक बार जरूर बनाएं घूमने का प्लान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Jan, 2022 02:57 PM
Republic Day: देशभक्ति का जज्बा बढ़ाती हैं ये जगहें, एक बार जरूर बनाएं घूमने का प्लान

आज देशभर में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। हर भारतीय के दिल में देशभक्ति की लहर गूंज रही है। इस राष्ट्रीय पर्व को मनाने के लिए कई लोग देश की अलग-अलग जगहों पर घूमने जाते हैं। ऐसे में आज इस खास मौके पर हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां पर गणतंत्र दिवस का नजारा अलग ही नजर आता है...

अहमदाबाद- साबरमती आश्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश को आजाद करवाने में बहुत बड़ा योगदान दिया था। उन्होंने आजादी के कई संग्राम लड़े, कई यात्राएं की, अंग्रेजी सामान का बहिष्कार किया, चरखा चलाया आदि। ऐसे में देशभक्ति के उस दौरान को महसूस करने के लिए आप एक बार अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में घूमने जरूर जाएं। हर साल गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस पर हजारों पर्यटक यहां सैर करने आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

दिल्ली- इंडिया गेट

देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस का नजारा देखने वाला होता हैं। यहां पर होने वाली परेड दूर-दूर से पर्यटक देखने आते हैं। इसके अलावा आप आप नेशनल वॉर मेमोरियल भी घूमने जा सकते हैं। यकीन मानिए इन जगहों पर घूमकर आपको अंदर से गर्व महसूस होगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

शिमला- रिज मैदान

शिमला अपने प्राकृतिक नजारों व सुहावने मौसम से दुनियाभर में मशहूर है। मगर आपको बता दें कि हर गणतंत्र दिवस के मौके पर भी यहां भीड़ जमा होती है। यहां 26 जनवरी का दिन बड़ी ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। शिमला के रिज मैदान में गणतंत्र दिवस के खास मौके पर कई समारोह आयोजित होते हैं, जिसे देखने भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

अंडमान-निकोबार- काला पानी जेल

समुद्र की लहरों के आसपास घूमने व एंडवेचर करने के लिए लोग खासतौर पर अंडमान-निकोबार घूमने जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि यहां पर गणतंत्र दिवस बड़े ही खास तरीके से मनाया जाता है। अंडमान-निकोबार में मौजूद काला पानी जेल को अब म्यूजियम और स्मारक में बदल दिया है। ऐसे में इसे देखने के लिए सालभर यहां पर सेनानियों की भीड़ रहती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

अमृतसर- वाघा बॉर्डर

अमृतसर में मौजूद भारत-पाकिस्तान बॉर्डर यानि वाघा बॉर्डर स्थित है। यहां पर गणतंत्र दिवस पर खास प्रोग्राम होते हैं। इन्हें देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। वाघा बॉर्डर का खूबसूरत नजारा किसी का भी दिल आसानी से जीतने का काम करता है। ऐसे में आपका कभी अमृतसर जाने का प्लान बने तो यहां घूमना मत भूलें।


PunjabKesari

PunjabKesari

pc: patrika nad jagran

Related News