04 MARTHURSDAY2021 3:29:08 PM
Nari

गणतंत्र दिवस के लिए बच्चों से बनवाएं ऐसे Greeting Cards

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Jan, 2021 02:12 PM
गणतंत्र दिवस के लिए बच्चों से बनवाएं ऐसे Greeting Cards

26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूलों में ज्यादा एक्टिविटीज नहीं होंगी क्योंकि कोरोना का भय अभी पूरी तरह से गया नहीं है। ज्यादातर बच्चे घर में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं इसलिए बच्चों को इस दिन का महत्व बताने के लिए घर पर ही कुछ क्रिएटिव काम करवा सकती हैं। इस बार रिपब्लिक डे पर बच्चों को घर में DIY क्राफ्ट ग्रीटिंग कार्ड्स सिखाएं।

पहला तरीका

इस बार गणतंत्र दिवस पर बच्चों को ग्रीटिंग कार्ड बनाना सिखाएं। सबसे पहले व्हाइट या ट्राई कलर में से किसी एक रंग की मीडियम आकार की शीट लें और उसे बीच में बराबर फोल्ड कर लें। बाहर हल्की पेटिंग करें और हाथ से गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं लिखें।

PunjabKesari

दूसरा तरीका

1. कलरफुल शीट लें। इसे भी बीच में से फोल्ड करके बराबरआकार दें। अब ट्राई कलर की शीट को लेकर इसे (जरूरतानुसार) बैलून शेप में काट लें।

2. पहली फोल्ड की शीट के अंदर देश भक्ति से जुड़ी कुछ पंक्तियां लिखें। अब धागा लेकर कटिंग किए बैलून जोड़ते जाएं। एक साइड पर ऑरेंज या अन्य मैचिंग कलर में एक पैच कटिंग करें जिस पर आप हैप्पी रिपब्लिक डे लिख दें।

3. उसके बाद ग्लू की मदद से एक-एक बैलून शीट के बाहरी तरफ ऊपरी तरफ से जोड़ते जाएं और धागा नीचे छोड़ते जाएं। कटिंग किए पैच पर सारे धागे अटैच करें और पेंट को शीट के निचले हिस्से पर सैट करें जैसा तस्वीर में दिखाया गया है। ग्रीटिंग कार्ड तैयार है। इसे आप जानकारों को भेज सकते हैं।

PunjabKesari

तीसरा तरीका

रिश्तेदार व दोस्तों को गणतंत्र दिवस के मौके पर घर के बने कार्ड भी भेज सकते हैं। इसके लिए एक व्हाइट सख्त पेपर को बीच में से फोल्ड करें। अब आगे ऊपर और नीचे वाले हिस्से को बराबर से संतरी और हरा कलर से पेंट करें। आप इसके ऊपर डिजाइनिंग पेपर काटकर भी लगा सकते हैं। सेंटर में अशोक च्रक बनाएं। अब इसे अपनी पसंद से डैकोरेट करें।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News