Twitter
You are hereNari

Sun Tan को मिनटों में दूर कर देंगे ये घेरलू टिप्स

Sun Tan को मिनटों में दूर कर देंगे ये घेरलू टिप्स
Views:- Sunday, July 8, 2018-10:57 AM

गर्मियों के मौसम में धूप बहुत तेज होती है। इन तेज किरणों के कारण शरीर पर टैन होना एक आम सी बात है। इस परेशानी से बचने के लिए लोग कैमिक्ल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। मगर इससे स्किन एलर्जी होने का डर बना रहता हैं। सनटैन को हटाने और अपनी खोई खूबसूरती को वापिस पाने के लिए आप रसोई घर में पड़ी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों का इस्तेमाल करने से कुछ ही मिनटों में सनटैन की समस्या दूर हो जाएगी। 

 

1. दही 

सनटैन को दूर करने के लिए बेसन में दही औक नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

 

ठंडे दही में चुटकी भर हल्दी मिलाकर हाथों, गर्दन एवं चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर धो लें। यह चेहरे के अलावा हाथों तथा पूरे शरीर का टैन दूर करने का बेहतरीन उपाय है।

 

सन बर्न होने पर जल्दी आराम पाने के लिए आप केवल ठंडा दही प्रभावित हिस्से पर 20 मिनट तक लगा कर रखें, फिर धो लें। एेसा करने से राहत मिलेगी।

 

2. टमाटर 

टमाटर को काटकर उसे स्लाइस को त्वचा पर रब करें। आप चाहें तो टमाटर का पेस्ट बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। सूखने पर अपने चेहरे को धो लें, इससे भी टैन दूर होगा।

 

3. पपीता
सनटैन को कम करने के लिए पपीते को मैश करके प्रभावित हिस्सों पर लगाकर रब करें। एेसा करने से स्किन टैन मिनटों में दूर हो जाएगी।

 

4. ब्राउन शूगर
हाथों की टैन को दूर करने के लिए 1 कप क्रश्ड ब्राउन शूगर में ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार आने लगेगा।

 

5. दूध 
4 बड़े चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद एवं 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक प्रभावित त्वचा पर लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह टैन रिमूव करता है। 


इन तरीकों से भी होता है स्किन टैन दूर

1. सन टैन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जैल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा नींबू का रस, खीरे का रस, आलू, दही, मलाई, दूध, चंदन पाऊडर एवं मुल्तानी मिट्टी आदि भी टैन दूर करके त्वचा को कूलिंग इफैक्ट देते हैं। 

 

2 बड़े चम्मच मैंगो पल्प, 1 छोटा चम्मच चंदन पाऊडर, 1 छोटा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही, थोड़ी सी हल्दी पाऊडर लें। ये सारी सामग्री एक-एक करके चेहरे पर अप्लाई करें अर्थात पहले मैंगो पल्प, फिर चंदन पाऊडर,शहद, दही और हल्दी पाऊडर मिलाकर 15 मिनट पर लगाएं। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। सन टैनिंग से राहत मिलेगी। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News

Beauty