11 OCTFRIDAY2024 8:56:18 PM
Nari

Ratan Tata Lifestory: 'पत्नी और बच्चों के लिए तरसता हूं, अकेलापन लगता है'

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Oct, 2024 06:46 PM
Ratan Tata Lifestory: 'पत्नी और बच्चों के लिए तरसता हूं, अकेलापन लगता है'

नारी डेस्कः बिजनेस टायकून रतन टाटा (Ratan Tata) इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। उनके जाने का गम पूरे भारत को है। ऐसा दानवीर जिसने अपनी सारी जिंदगी ही देश के नाम कर दी। सादगी भरा इंसान और दरियादिल रतन टाटा लाखों- करोड़ों लोगों के आइडल हैं। उनसे प्रेरणा लेकर कई लोगों का जीवन सफल हो गया लेकिन निजी जिंदगी में रतन टाटा ने खुद अकेलेपन में जीवन गुजार दिया। उन्होंने ना शादी की, ना ही बच्चे हालांकि उन्हें 4बार प्यार जरूर हुआ लेकिन बात शादी तक नहीं पहुंच पाई। परिवार और पत्नी की कमी उन्हें भी खलती थी लेकिन ऐसा क्या हुआ जो रतन टाटा की जिंदगी में प्यार भी आया लेकिन वो प्यार ताउम्र साथ नहीं रह पाया। इस बारे में रतन टाटा ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था। चलिए आपको रतन टाटा के उस इंटरव्यू में हुए शादी के सवाल और जवाब के बारे में बताते हैं।

रतन टाटा ने एक बार इंटरव्यू में अपने अकेलेपन का दर्द बयां किया था और कहा था- 'पत्नी और परिवार के लिए तरसता हूं, अकेलापन लगता है'। ये बातेंं रतन टाटा ने एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल के शो में बताई थी और कहा था कि वह भी शादी और बच्चों के लिए तरसते हैं जिंदगी में खालीपन लगता है। खबरें कहती हैं कि रतन टाटा ने कभी  सिमी ग्रेवाल को डेट किया था। दोनों रिलेशनशिप में थे और यह खुलासा खुद सिमी ने साल 2011 में ईटाइम्स को दिए इंटरव्यू में किया था लेकिन कुछ देर बाद ही यह रिश्ता टूट गया हालांकि दोनों अच्छे दोस्त बने रहे। रतन टाटा जब सिमी ग्रेवाल के शो Rendezvous with Simi Garewal में आए थे तो उन्होंने कई खुलासे किए थे।

PunjabKesari

4 बार प्यार हुआ और शादी तक भी पहुंची थी बात लेकिन...

सिमी ग्रेवाल ने रतन टाटा से पूछा था कि उन्होंने कभी शादी क्यों नहीं की? इसके जवाब में रतन टाटा ने कहा था, 'बहुत सारी चीजें हुईं, जिन्होंने मुझे शादी करने से रोक दिया। टाइमिंग सही नहीं रही और फिर काम में इतना मशगूल हो गया कि टाइम ही नहीं रहा। मैं कई बार शादी करने के नजदीक पहुंचा, पर बात नहीं बनी।' उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें 4 बार प्यार हुआ और बात शादी तक भी पहुंची थी लेकिन किसी न किसी वजह से बात बिगड़ गई। 

'पत्नी और परिवार के लिए तरसता हूं, अकेलापन लगता है'

उन्होंने कहा था कि, 'कई बार ऐसा होता है कि मुझे पत्नी या परिवार न होने के कारण अकेलापन महसूस होता है। कभी-कभी मैं इसके लिए तरसता हूं। हालांकि, मैं कभी-कभी इस बात की आजादी का आनंद लेता हूं कि मुझे किसी और की भावनाओं या किसी और की चिंताओं के बारे में चिंता न करने की जरूरत नहीं है।'

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः पारसी समुदाय में गिद्ध के हवाले करते हैं शव लेकिन Ratan Tata का होगा हिंदू रिवाज से अंतिम संस्कार, जानिए क्यों?

रतन टाटा ने बताया था अपने पहले प्यार के बारे, लॉस एंजेलिस में होने वाली थी शादी (Ratan Tata First Love)

खैर बता दें कि रतन टाटा ने 'ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे' को दिए इंटरव्यू में एक बार अपने पहले प्यार के बारे में बात की थी। उन्होंने बताया था, 'मैं लॉस एंजेलिस में था। मुझे प्यार हुआ और मेरी लगभग शादी होने वाली थी लेकिन उसी समय, मैंने वापस जाने का निर्णय ले लिया था क्योंकि मैं लगभग 7 साल से अपनी दादी से दूर था। दादी की तबीयत ठीक नहीं थी इसलिए मैं उनसे मिलने वापस आया और सोचा कि जिससे मैं शादी करना चाहता हूं, वह मेरे साथ भारत आएगी। लेकिन साल 1962 के भारत-चीन युद्ध के कारण, उसके माता-पिता उसके इस कदम से सहमत नहीं थे और रिश्ता टूट गया।'

PunjabKesari

रतन टाटा दुनिया को  9 अक्टूबर की रात करीब 11 बजे अलविदा कह गए। रतन टाटा ICU में भर्ती थे और उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे। भले ही भारत का ये अनमोल रत्न दुनिया को अलविदा कह गया लेकिन उनकी प्यारी यादें और सराहनीय काम हमेशा लोगों के दिलों में रतन टाटा जी को जिंदा रखेंगे। 
 

Related News