28 APRSUNDAY2024 2:29:11 PM
Nari

आज ही के दिन रानी लक्ष्मी बाई ने छोड़ी थी झांसी,  मणिकर्णिका की बहादुरी देख अंग्रेजों ने भी किया था सेल्यूट

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Apr, 2022 10:13 AM
आज ही के दिन रानी लक्ष्मी बाई ने छोड़ी थी झांसी,  मणिकर्णिका की बहादुरी देख अंग्रेजों ने भी किया था सेल्यूट

इतिहास में चार अप्रैल का दिन युद्ध की बड़ी घटना के साथ जुड़ा है। 1858 में चार अप्रैल के दिन अंग्रेजी सेना के खिलाफ भीषण संघर्ष के बाद झांसी की रानी लक्ष्मीबाई को झांसी को छोड़ना पड़ा था। अंग्रेजों से डटकर लोहा लेने वाली लक्ष्मीबाई झांसी से निकलकर काल्पी पहुंचीं और फिर वहां से ग्वालियर रवाना हुईं।

PunjabKesari

 रानी लक्ष्मीबाई ने जिस तरह अंग्रेजों का लोहा लिया उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकेगा। शी के एक मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मी लक्ष्मीबाई 18 साल की कम उम्र में ही झांसी की शासिका बन गई थी। उनके हाथों में झांसी का साम्राज्य आ गया था। ब्रिटिश आर्मी के एक कैप्टन ह्यूरोज ने लक्ष्मी के साहस को देख उन्हें सुंदर और चतुर महिला कहा था। 

PunjabKesari

मणिकर्णिका का ब्याह झांसी के महाराजा राजा गंगाधर राव नेवलकर से हुआ और देवी लक्ष्मी पर उनका नाम लक्ष्मीबाई पड़ा। उन्होंने  केवल 29 साल की उम्र में अंग्रेज साम्राज्य की सेना से लोहा लिया। 4 अप्रैल 1858 को रानी भांडेर से होते हुए जैसे ही लोहागढ़ की सीमा में पहुंची, यहां के ग्रामीणों ने अंग्रेज सैनिकों का रास्ता रोक लिया। इसके बाद दोनों के बीच भयानक लड़ाई चली।

PunjabKesari
 अंग्रेजों ने लोहागढ़ पर कब्जा करने के लिए हमला कर दिया, उधर रानी लक्ष्मी बाई कालपी के लिए सुरक्षित रवाना हो गई।  रानी एक ही दिन में कालपी पहुंच गई, जहां उन्हें नाना साहेब पेशवा, राव साहब और तात्या टोपे का साथ मिल गया। इसके बाद वे सभी ग्वालियर पहुंचे, जहां दोनों पक्षों में 17 जून को निर्णायक युद्ध हुआ। आमने-सामने की जंग में जख्मी रानी को एक गोली लगी और वह स्वर्णरेखा नदी के किनारे वह शहीद हो गईं। रानी की वीरता देख अंग्रेस कैप्टन ह्यूरोज ने शहादत स्थल पर उनको सैल्यूट किया था


 

Related News