18 MAYSATURDAY2024 1:31:46 PM
Nari

पूरी दुनिया हुई राजमाह-चावल की दीवानी, बेस्ट बीन टॉप 50 में मिला स्थान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Oct, 2023 04:26 PM
पूरी दुनिया हुई राजमाह-चावल की दीवानी, बेस्ट बीन टॉप 50 में मिला स्थान

पंजाबियों की खास डिश राजमाह-चावल तो आपने सुनी होगी। वैसे जम्मू के राजमाह पूरी दुनिया में मशहूर है और राजमाह-चावल की कॉम्बो डिश पंजाबी की फेवरेट डिश में से एक है। घर में कोई मेहमान आ जाए तो राजमाह-चावल की डिमांड अलग ही होती है लेकिन शायद आप ना जानते हो कि राजमाह सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किए जा रहे हैं। बेस्ट बीन डिशेज की टॉप-50 में राजमाह ने एक नहीं बल्कि दो बार जगह बनाई है। चलिए बताते हैं कि राजमाह 50वें में कितने स्थान पर रहा है। TasteAtlas के मुताबिक, दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ 50 बीन व्यंजनों की लेटेस्ट रैंकिंग में राजमाह की एक नहीं बल्कि 2 डिशेज शामिल हुई हैं।
PunjabKesari

टॉप 50 बीन डिशेज में राजमा हुए शामिल

हाल ही में TasteAtlas द्वारा जारी दुनियाभर में टॉप 50 बीन डिशेज की लिस्ट में एक नहीं बल्कि 2 राजमा डिशेज शामिल है। राजमा को 5 में से 4.2 की रेटिंग के साथ 18वां स्थान मिला है, जबकि राजमा चावल कॉम्बो को 5 में से 4.1 की टिंग के साथ 24वीं रैंक मिला है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि सर्वश्रेष्ठ बीन डिश की लिस्ट में कौन- कौन डिशेज शामिल हैं।

PunjabKesari

किसको मिला पहला स्थान

बता दें इस लिस्ट में पहला स्थान ग्रीस के गिंगाडेस प्लाकी (Gigandes Plaque) को मिला है। ये ग्रीस की एक traditional dish वेज डिश है, जिसका मजा ऐपेटाइज़र के तौर पर लिया जाता है।  वहीं , ब्राजील का फीजोडा, चेक गणराज्य का फाज़ोलोवा, चीन का रेड बीन सूप और दुनिया के कई अन्य व्यंजन भी शामिल हैं।

PunjabKesari

भारत में मिलती है राजमा की बेशुमर रेसिपीज

बता दें भारत में सिर्फ राजमा चावल ही नहीं, इसकी कई सारी रेसिपीज मिलती हैं, जैसे राजमा रायता,  कश्मीरी राजमा, राजमा पकौड़ा। आप भी राजमा की कई सारी टेस्टी डिशेज ट्राई कर सकती हैं।

Related News