29 APRMONDAY2024 5:36:14 AM
Nari

वेट लॉस से लेकर ब्लड को प्योरीफाई का काम करता है किशमिश का पानी, जानें इसके फायदें

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 17 Jul, 2021 01:05 PM
वेट लॉस से लेकर ब्लड को प्योरीफाई का काम करता है किशमिश का पानी, जानें इसके फायदें

ड्राई फ्रूट्स हमारी अच्छी सेहत के लिए वरदान है। शोधकर्ताओं के अनुसार,  सूखे मेवों व इस श्रेणी के दूसरे खाद्य पदार्थो में प्रोटीन, असंतृप्त वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो दिल और सांस संबंधी रोगों के अलावा कई गंभीर बीमारियों को दूर रखते हैं। जो लोग सप्ताह में कम से कम सात बार सूखे मेवे खाते हैं उनमें कैंसर और ह्वदय रोगों से मौत की आशंका सात प्रतिशत कम हो जाती है, इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स मोटापे से परेशान लोगों की समस्या को भी दूर करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

लेकिन इसी बीच कई ऐसे लोग है जिन्हें डायरेक्ट ड्राई फ्रूट्स खाना डायजेस्ट नहीं होता, क्योंकि ड्राई फ्रूट्स अन्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले काफी गर्म होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी ड्राई फ्रूट्स डाइजेस्ट नहीं होते, तो आप इन्हें भीगाकर भी खा सकते हैं। वहीं कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जिनका पानी पीने से आपको हेल्थ से संबंधित की फायदें मिलते हैं। आज हम बात करे रहे हैं किशमिश के पानी की।

किशमिश का पानी पीने के लाभ 
किशमिश का पानी पीने से शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। यह ड्रिंक लीवर की जैव रासायनिक प्रक्रिया में सुधार करता है और आपको रक्त को साफ करने में मदद करता है। किशमिश का पानी आपके रक्त के शुद्धिकरण का काम करता है और आपके दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। आईए जानते हैं किशमिश का पानी से सेहत को और क्या फायदे मिलते हैं, और कैसे करे इसका इस्तेमाल-

PunjabKesari

कैसे बनाएं किशमिश का पानी 
किशमिश का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 कप पानी और 150 ग्राम किशमिश लें। एक पैन में, पानी डालें और उबाल लें। इसके बाद किशमिश को इसमें डालें और इसे रात भर भिगो दें। सुबह इस पानी को छान लें और धीमी आंच पर गर्म करें। इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। इसके साथ ही कोशिश करे कि इस पानी को पीने के बाद अगले 30 मिनट तक आप कुछ न खाएं पिएं।

PunjabKesari

किशमिश का पानी पीने के फायदे 

-रोज सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से आपको अपने शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। यह ड्रिंक लीवर की जैव रासायनिक प्रक्रिया में सुधार करता है।

-किशमिश का पानी आपके ब्लड को प्योरीफाई का काम करता है और आपके दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। 

-सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से वजन कम होता है और मोटापे की परेशानी दूर होती है। किशमिश फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होता है, जो आपको ऊर्जा से भरपूर रखता है।

-किशमिश फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके पाचन तंत्र की ठीक बनाए रखने में मदद करता है। किशमिश का पानी पीने से पाचन में सुधार होता और यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है।

-किशमिश में बोरोन गुण होता है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा किशमिश में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है। जिन लोगों को आयरन की कमी होती है उनके लिए यह पानी पीना बहुत लाभकारी होता है। 

Related News