01 DECTUESDAY2020 8:50:03 PM
Nari

गर्मियों में ट्राई करें कद्दू फेसपैक, स्किन रहेगी जवां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jun, 2020 10:29 AM
गर्मियों में ट्राई करें कद्दू फेसपैक, स्किन रहेगी जवां

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के साथ हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते है। इससे तैयार फैसपैक लगाने से स्किन से जुड़ी बहुत ही परेशानियों से राहत मिलती है। खासतौर पर ज्यादा गर्मी के कारण लोगों को चेहरे पर भारी मात्रा में ऑयल निकले की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कद्दू से बना फेसपैक लगाने से ऑयली स्किन की समस्या दूर हो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। आप इससे अपने स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से अलग-अलग फेसपैक बना सकते है। ऐसे में आपकी स्किन बेदाग, ऑयल और रिंकल्स फ्री होकर जवां नजर आएगी। तो चलिए आज हम आपको आपकी स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से 5 अलग-अलग फेसपैक बनाना सिखाता है...

1. ऑयली स्किन के लिए 

इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर, 1 टेबलस्पून कद्दू की प्यूरी डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे 30 मिनट लगा तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को पहले गुनगुने पानी और फिर ठंडे पानी से साफ करें। इसके बाद जरूरत के अनुसार चेहरे पर क्रीम लगाएं। 

कैसे है फायदेमंद?

कद्दू में पाएं जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करता है। पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां दूर हो स्किन साफ, ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। 

2. ड्राई स्किन के लिए 

इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून कद्दू की प्यूरी, 1 टेबलस्पून क्रीम, 4 टेबलस्पून चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बना लें। तैयार फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट या सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। 

कैसे हैं फायदेमंद?

इसमें मौजूद एंजाइम और अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) स्किन को गहराई से पोषण देते है। यह ड्राई स्किन की परेशानी दूर कर त्वचा को नमी पहुंचाता है। साथ ही पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों से राहत दिलाकर चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाता है।

PunjabKesari

3. एंटी-एजिंग फेस पैक

इस फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में कद्दू के कुछ टूकड़े लेकर उसे कांटे से मैश करें। फिर उसमें 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार पेस्ट को लगभग 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें।

कैसे हैं फायदेमंद?

कद्दू में विटामिन, कैल्शियम, बीटा- कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। ऐसे में यह त्वचा को सनटैन से बचाने के साथ स्किन की बनावट सुधारने में मदद करता है। चेहरे की रंगत निखरने के साथ त्वचा को गहराई से पोषण देता है। ऐसे में चेहरा सुंदर, ग्लोइंग और जवां नजर आता है। 

4. डार्क स्‍पॉट से दिलाएं छुटकारा

एक्ने और डार्क स्पॉट चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। इससे राहत पाने के कद्दू का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून कद्दू का पेस्ट, 1 टेबलस्पून अंडे का सफेद भाग डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर उसे चेहरे पर 15-20 तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे धो लें।

कैसे हैं फायदेमंद?

कद्दू में विटामिन, कैल्शियम, आयरन एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के साथ एक्ने और डार्क स्पॉट की परेशानी से राहत दिलाता है।

5. बॉडी मास्क

इस मास्क को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1/2 कप कद्दू की प्यूरी, 1/2 कप कसा हुआ नारियल, 1 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर डालकर मिक्स करें। तैयार बॉडी मास्क को मसाज करते हुए बॉडी पर लगाएं। 10-15 तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से मास्क साफ कर लें।

कैसे हैं फायदेमंद?

यह मास्क शरीर की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर निखार लाने में मदद करता है। स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो फ्रेश फील होता है। 

 

Related News